किसानों की आय दोगुनी करने में बीजों की महत्वपूर्ण भूमिका : श्री तोमर

Share this

नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है, हमारे देश की अर्थव्यवस्था गांव और कृषि पर निर्भर है, कृषि और गांव के ताने बाने के परिणाम स्वरूप अर्थव्यवस्था को लगने वाले झटकों से उबरने में सफलता मिली है।

नई दिल्ली में भारतीय बीज कांग्रेस – 2020 को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश में कृषि की स्थिति अच्छी है, लेकिन अभी भी एक लम्बी यात्रा तय करनी है, जिसमें कृषि के क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों का सामना करना है। एक समय था जब देश खाद्यान्न के क्षेत्र में दूसरों पर निर्भर था, लेकिन देश के किसानों की मेहनत, सरकारों की नीतियों, बीज उत्पादकों के अनुसंधान और वैज्ञानिकों के योगदान के फलस्वरूप आज देश खाद्यान्न की दृष्टि से आत्मनिर्भर ही नहीं बल्कि आवश्यकता से आधिक उत्पादन करके एक कीर्तिमान स्थापित करने में सफल हुआ है। इस सफलता में निजी क्षेत्र के बीज व्यवसायी, संगठन और कम्पनियों का योगदान महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का संकल्प लिया है, इस संकल्प की पूर्ति करने में बीजों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

कृषि मंत्री ने बीज व्यवसाइयों को भारत सरकार की ओर से आश्वस्त करते हुए कहा कि बीज के क्षेत्र में कार्यरत कंपनिया स्वछंद होकर व्यवसाय करें, देश की आवश्यकता की पूर्ति करें साथ ही बीजों के निर्यात को भी बढ़ायें इस दिशा में आवश्यकता पडऩे पर उन्हें हर प्रकार से भारत सरकार की सहायता मिलेगी।

इंडियन सीड कांग्रेस का आयोजन भारतीय बीज उद्योग की शीर्ष संस्थाएं,- नेशनल सीड एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा किया गया, जिसमें देश विदेश के कई वैज्ञानिक और तकनीकी विकास सम्बन्धी व्यावसायिक, वाणिज्यिक और व्यावसायिक पेशेवरों, किसानों, उद्यमियों सहित नीति निर्माताओं ने भाग लिया ।

Share this
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *