State News (राज्य कृषि समाचार)

बाड़मेर राजस्थान में खजूर ने बदली किसानों की किस्मत156 हेक्टेयर खजूर का रकबा

Share

17 मार्च 2022, जयपुर । बाड़मेर राजस्थान में खजूर ने बदली किसानों की किस्मत, 156 हेक्टेयर खजूर का रकबा – खजूर शुष्क क्षेत्रों में उगाई जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण फल फसलों में से एक है। यह मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका, दक्षिण साहेल, पूर्वी और दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्रों, यूरोप, एशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में उगाया जाता है। दुनिया भर में खजूर के लगभग 150 मिलियन पेड़ हैं। खजूर 70% कार्बोहाइड्रेट युक्त पोषण का एक बहुत अच्छा स्रोत है। 1 किलो खजूर के फल 3,000 किलो कैलोरी देते हैं। यह विटामिन-ए, बी-2, बी-7, पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर, मैंगनीज, क्लोरीन, फॉस्फोरस, सल्फर और आयरन आदि का भी अच्छा स्रोत है।

विश्व बाजार का लगभग 38% आयात करने वाले खजूर के आयात में भारत सबसे बड़ा देश है। परंपरागत रूप से, खजूर की स्थानीय किस्में गुजरात के कच्छ-भुज क्षेत्र में बीजों से उगाई जाती थीं, लेकिन पौधों की द्विअर्थी प्रकृति के कारण ऐसे पौधों के बीजों से गुणा संभव नहीं है। कुछ साल पहले तक भारत में उच्च गुणवत्ता वाले रोपण बीज उपलब्ध नहीं थे।

खजूर की खेती इसकी उच्च उत्पादकता और इसके फल के उच्च पोषक मूल्य के लिए की जाती है। मिट्टी को मरुस्थलीकरण से बचाने और शुष्क परिस्थितियों में कृषि के लिए उपयुक्त माइक्रॉक्लाइमेट बनाने के लिए भी इसकी खेती की जाती है। इसके अलावा, इसकी खेती ग्रामीण रोजगार के लिए काफी अवसर पैदा करती है, किसानों के लिए आय का एक प्रमुख स्रोत प्रदान करती है और ग्रामीण क्षेत्रों की आजीविका और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

इसे बीज द्वारा या अलैंगिक रूप से शाखाओं द्वारा प्रचारित किया जा सकता है। जब बीजों से उगाया जाता है, तो मादा होने की केवल 50% संभावना होती है, जबकि शाखा से, संतान हथेलियाँ अपने माता-पिता के समान होंगी। लेकिन, क्षेत्र में जीवित रहने की दर बहुत कम है (<35%)। टिश्यू कल्चर आनुवंशिक रूप से स्थिर रोपण सामग्री का अधिक मात्रा में उत्पादन करने की सही विधि है।

बाड़मेर राजस्थान में खजूर 

राजस्थान के बाड़मेर क्षेत्र में पर्याप्त ताप इकाइयाँ हैं और सौभाग्य से यह भारत का एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जहाँ ‘मेडजूल’ किस्म के खजूर को सफलतापूर्वक उगाया जा सकता है। पश्चिमी राजस्थान में खजूर के फल खाड़ी देशों की तुलना में एक महीने पहले पक जाते हैं। यह जल्दी परिपक्वता किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ है। यह जिले में उपलब्ध खारे पानी को सहन कर सकता है जहां कोई अन्य फसल नहीं उगाई जा सकती है।

पौधों की उपलब्धता की चुनौती को पूरा करने के लिए, भारत में टिश्यू कल्चर तकनीक से उगाई गई बरही, खुनीज़ी, खलास और मेडजूल किस्मों के लगभग 3,432 खजूर के पौधे भारत में आयात किए गए थे। इन आयातित किस्मों को तब बाड़मेर के किसानों को वर्ष 2010-11 में ‘राष्ट्रीय कृषि विकास योजना’ के तहत प्रदान किया गया था।

लगभग 156 खजूर के पौधे पंक्ति-से-पंक्ति की दूरी पर और पौधे-से-पौधे 8 मीटर 1 हेक्टेयर क्षेत्र में लगाए गए। कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा तकनीकी जानकारी प्रदान की गई है। खजूर के पौधे पर सब्सिडी के साथ-साथ बागवानी विभाग ने 2 साल के लिए पौधों की खेती और रखरखाव के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की है।

बाड़मेर में पानी की कमी के कारण पौधों को बचाने के लिए ड्रिप सिंचाई प्रणाली का प्रावधान अनिवार्य किया गया था. बाड़मेर में खजूर की खेती को बढ़ावा देने के लिए, बागवानी विभाग, राजस्थान सरकार ने सगरा, भोजका, जैसलमेर में 98.00 हेक्टेयर क्षेत्र में सरकारी खजूर फार्म और खजूर के लिए उत्कृष्टता केंद्र भी स्थापित किया है। सरकार ने खरा, बीकानेर में 38.00 हेक्टेयर क्षेत्र में मशीनीकृत खजूर फार्म भी स्थापित किया है।

रेगिस्तानी क्षेत्र के किसानों ने 2010-11 में खजूर की खेती के साथ प्रयोग करना शुरू किया। शुरुआत में, बाड़मेर में 22 हेक्टेयर में 11 किसानों ने फसल उगाई और 2014 में पहली फसल प्राप्त की। बाजार से अच्छी प्रतिक्रिया से उनकी आय में वृद्धि हुई। हर साल खजूर की खेती के तहत क्षेत्र में वृद्धि के साथ, यह 2020-21 में 156.00 हेक्टेयर तक पहुंच गया है। बाड़मेर में खजूर का कुल उत्पादन लगभग 150 से 180 टन प्रति वर्ष है।

किसानों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में उल्लेखनीय सुधार के साथ-साथ खजूर की खेती ने पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में भी मदद की है। बाजारों में इसकी आसान उपलब्धता ने आयात पर निर्भरता को भी कम कर दिया है, जिससे विदेशी मुद्रा को बचाने में मदद मिली है।

खजूर की खेती ने फसल पैटर्न को बदल दिया है और मरुस्थलीकरण को कम करने में मदद की है। शुरुआती 4 वर्षों में, किसान खजूर के बाग के तहत आसानी से हरे चने, मोठ और तिल की इंटरक्रॉप कर सकते थे।

आने वाले वर्षों में राजस्थान के जालोर, जोधपुर, बाड़मेर और जैसलमेर सहित आसपास के जिलों में खजूर के रकबे को बढ़ाया जाएगा।

महत्वपूर्ण खबर: किसानों की आवश्यकताओं के अनुरूप कृषि यंत्र विकसित करें: डॉ. चंदेल

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *