State News (राज्य कृषि समाचार)

उद्यानिकी एवं कृषि विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न

Share

28 नवम्बर 2023, डिण्डोरी: उद्यानिकी एवं कृषि विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न – कलेक्टर की अध्यक्षता में कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों उद्यानिकी, सहकारिता, परियोजना संचालक आत्मा, खाद्य विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम तथा अन्य सम्बंधित विकासखंडीय अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा बैठक की गई, जिसमें इस वर्ष रबी सीजन में जिले में बीज एवं खाद की लगातार आपूर्ति की स्थिति को बनाए रखने हेतु निर्देश दिए गए तथा साथ ही रबी वर्ष 2023-24 सीजन की तैयारी की रूपरेखा सुनिश्चित की गई।

कृषि विभाग तथा आत्मा के संयुक्त प्रयास से जिले में कुशल एवं इनोवेटिव किसान को चिन्हित कर उन्हें जैविक कृषि से जोड़ने हेतु निर्देश दिए गए जिसमें महिला कृषकों को प्राथमिकता देते हुए उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाना है। जिले में दाल के उत्पादन तथा बेसन आदि की प्रसंस्करण यूनिट को प्रारंभ करने का सुझाव दिया गया जिससे कि कृषि को लाभ का धंधा बनाया जा सके। बाजार का सर्वे कर मांग के अनुसार स्व सहायता समूहों को एग्री बिजनेस और मार्केट लिंकेज प्रदाय किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

माह दिसंबर में विकासखण्ड करंजिया में एग्री बिजनेस मीट सह कृषि मेला आयोजित करने के निर्देश कृषि विभाग एवं आत्मा परियोजना को दिए गए जिसमें जिले की लोकल/देशी उत्पादों को बायर सेलर मीट के द्वारा मार्केट लिंकेज में प्रसारित कर बाजार की मुख्य धारा में शामिल किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements