राज्य कृषि समाचार (State News)

लाभकारी मूल्य किसानों का जन्मसिद्ध अधिकार – श्री दांगी

Share

भारतीय  किसान संघ ने छावनी अनाज मंडी में दिया धरना

8 सितम्बर 2021, इंदौर ।  लाभकारी मूल्य किसानों का जन्मसिद्ध अधिकार – श्री दांगी – भारतीय किसान संघ का लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य मिले इसके लिए  राष्ट्रव्यापी धरना आंदोलन के आह्वान के  तहत  इंदौर जिले का धरना छावनी अनाज मंडी में आज संपन्न हुआ। धरने में प्रांतीय संयोजक  भारतीय किसान संघ, युवा वाहिनी श्री रमेश दांगी मुख्य रूप से उपस्थित थे। धरने में संघ के पदाधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए।

 जिला अध्यक्ष श्री कृष्णपाल सिंह राठौड़ ने कहा कि यदि  किसानों को आर्थिक मजबूती प्रदान करनी है , यदि सरकार दिल से और  साफ नीयत से चाहती है कि किसानों की आय दोगुनी हो , तो लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य में देरी नहीं करनी चाहिए। किसानों की आय को लाभकारी मूल्य से ही दुगुना किया जा सकता है।  लाभकारी मूल्य किसानों का मौलिक अधिकार है। किसानों का आर्थिक विकास ही सही मायने में राष्ट्र उत्थान है ।

 श्री रमेश  दांगी ने  भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास के पश्चात भव्य राजतिलक का जिक्र करते हुए कहा कि हम आजादी के  75 वें वर्ष में  प्रवेश कर चुके हैं,मतलब किसानों ने आजादी के बाद 75 वर्ष का ग्रामवास काट लिया  है, लेकिन लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य के सम्मान से आज  तक वंचित है। इसी को लेकर आज पूरे भारत के  525 जिलों में भारतीय किसान संघ के बैनर तले देश का किसान आंदोलन कर रहा है। आने वाले समय में आवश्यकता पड़ी तो इससे भी बड़ा उग्र आंदोलन  किसान भारतीय किसान संघ करेगा और लाभकारी मूल्य के लिए हमारे देश की सरकार को  मानने के  के लिए बाध्य करेगा। लाभकारी मूल्य किसानों का जन्मसिद्ध अधिकार है और अब हम इसे किसानों की संगठित शक्ति के आधार पर प्राप्त करके रहेंगे |इस मौके पर जिलामंत्री श्रीधर्मेंद्र चौधरी, कोषाध्यक्ष श्री सुनील राठौर,उपाध्यक्ष श्री दिलीप मुकाती,उपाध्यक्ष श्री रूपसिंह  सोलंकी, सहमंत्री  श्री मोहनलाल,सहमंत्री श्रीनानूराम  चौधरी,महिला संयोजिका श्रीमती विनीता शर्मा ,महिला सहसंयोजिका श्रीमती ममता  केलवा के अलावा धरने में बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *