State News (राज्य कृषि समाचार)

इंदौर जिले में चना उपार्जन के लिये पंजीयन 20 फरवरी से प्रारम्भ होंगे

Share

19 फरवरी 2024, इंदौर: इंदौर जिले में चना उपार्जन के लिये पंजीयन 20 फरवरी से प्रारम्भ होंगे – किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग मंत्रालय भोपाल द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप एवं भारत सरकार की प्राइस सपोर्ट स्कीम योजना अंतर्गत विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर चने उपार्जन के लिए किसान पंजीयन 20 फरवरी से 10 मार्च 2024 तक किये जाएंगे।

किसानों से अपील की गई है कि पंजीयन निशुल्क व्यवस्था के लिए स्वंय के मोबाइल नंबर, ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत या तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्रों पर एवं पूर्व वर्ष की भांति सहकारी समितियों, एफपीओ. एवं एफपीसी शुल्क 50 रुपये के साथ एमपी ऑनलाइन कियोस्क एवं कॉमन सर्विस सेंटर पर लोक सेवा केन्द्रों एवं निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साईबर कैफे पर भी कराये जा सकते हैं । किसान अपनी उपज का पंजीयन कराने से पहले आधार नंबर से बैंक खाता एवं  मोबाइल नंबर को आवश्यक रूप से लिंक करा लें । किसान के परिवार में जिन सदस्यों के नाम भूमि होगी, वे सभी अपना पृथक-पृथक पंजीयन करायेंगे। किसान की भूमि यदि अन्य जिले में है तो उस जिले में पंजीयन कराया जायेगा। जिले में अलग-अलग स्थानों पर भूमि होने पर एक ही केंद्र पर सभी भूमियों का पंजीयन होगा।

किसान, चने उपार्जन के लिये 10 मार्च 2024 तक अनिवार्य से पंजीयन कराएं । निर्धारित समयावधि के पश्चात पंजीयन किया जाना संभव नहीं होगा। ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र, एमपी किसान एप में पंजीयन की नि:शुल्क व्यवस्था एवं एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर, लोक सेवा केन्द्र, निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित सायबर कैफे में पंजीयन की सशुल्क व्यवस्था 50 रुपये प्रति पंजीयन किया जाएगा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements