State News (राज्य कृषि समाचार)

चना, मसूर और सरसों की पंजीयन तिथि 10 मार्च तक बढ़ाई

Share

25 फरवरी 2023, भोपाल: चना, मसूर और सरसों की पंजीयन तिथि 10 मार्च तक बढ़ाई – चना, सरसों और मसूर की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए पंजीयन तिथि अब बढ़ाकर 10 मार्च कर दी गई है। इसकी घोषणा मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने एक पत्रकार वार्ता में की ।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने बताया कि चना , सरसों और मसूर पंजीयन की अंतिम तिथि 25 फरवरी थी। चना , सरसों और मसूर की खरीदी भारत सरकार द्वारा कृषि विभाग के माध्यम से नेफेड के द्वारा की जाती है। पूरा पंजीयन अभी हो नहीं पाया है, इसलिए संवेदनशील मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में हमने तारीख बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसे 15 दिन और बढ़ाते हुए अब यह तारीख 10 मार्च तक कर दी गई , ताकि एक-एक किसान का चना ,मसूर और सरसों का पंजीयन हो सके।

श्री पटेल ने कहा कि सरसों, रायड़ा और राई एक ही चीज है , लेकिन रायड़ा और राई जिन्होंने बोई है उनका पंजीयन नहीं हो पा रहा था। इस बारे में संचालक को निर्देश दे दिए हैं और वहां से संशोधन हो गया है। अब इन तीनों को एक ही माना जाएगा। जिन किसानों ने सरसों, रायड़ा और राई लिखवाया है उसका सरसों के तहत पंजीयन हो सकेगा और उनकी खरीदी होगी। चने का भी पंजीयन होगा। इस बार मौसम अच्छा है। फसलें बहुत अच्छी आई है। उत्पादन भी बम्पर होने वाला है। किसानों की पूरी फसल खरीदेंगे। भारत सरकार को हमने प्रस्ताव भेज दिया है। भारत सरकार जितना उत्पादन होगा उसका 25 प्रतिशत खरीदती है, ताकि किसानों को अच्छा मूल्य मिल सके। बाजार में मांग बढ़ती रहे। इसलिए पंजीयन की तारीख बढ़ाई है , ताकि सभी किसानों का पंजीयन आसानी से हो सके। किसानों से अपील है कि वे 10 मार्च तक पंजीयन अवश्य कराएं। पोर्टल में भी सुधार कर दिया है। किसानों की फसल में यदि चने की जगह सरसों या गेहूं लिखा गया है तो उसके लिए सभी कलेक्टर्स को निर्देश दे दिए हैं। पटवारी को आवेदन देने पर संशोधन हो जाएगा, ताकि पंजीयन कराने में कोई कठिनाई न हों।

महत्वपूर्ण खबर: गेहूँ मंडी रेट (24 फरवरी 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *