State News (राज्य कृषि समाचार)

Rajasthan: जैविक उत्पादों का उपयोग स्वास्थ्य एवं प्रकृति के अनुकूल

Share

प्रदेश के पहले ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल का कृषि मंत्री ने किया उद्घाटन

14 मई 2023, जयपुर । Rajasthan: जैविक उत्पादों का उपयोग स्वास्थ्य एवं प्रकृति के अनुकूल – कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि जैविक उत्पादों का उपयोग स्वास्थ्य एवं प्रकृति के अनुकूल है। समय की मांग है कि आमजन जैविक खाद्य पदार्थों का उपयोग करें एवं भावी पीढ़ी के लिए संसाधनों को सुरक्षित करें। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पहली बार ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। सहकारिता विभाग का यह प्रयास सराहनीय है।

श्री कटारिया जवाहर कला केन्द्र के शिल्प ग्राम में सहकारिता विभाग एवं कॉनफैड के संयुक्त तत्वाधान में  आयोजित किए जा रहे ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल के उद््घाटन कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व वर्ष 2023 को मिलेट््स ईयर के रूप में मना रहा है। राजस्थानवासी सौभाग्यशाली हैं कि यहां पीढ़ी दर पीढ़ी खाने में मोटे अनाज एवं शुद्धता का ध्यान रखा जाता है। वैज्ञानिक शोध में भी यह तथ्य आया है कि जैविक खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अलग से कृषि बजट पेश किया है जिसमें जैविक खेती पर विशेष ध्यान दिया गया है। रजिस्ट्रार सहकारिता श्री मेघराज सिंह रतनू ने कहा कि विभाग द्वारा पहली बार जयपुरवासियों को एक ही छत के नीचे ऑर्गेनिक उत्पादों को उपलब्ध कराने की पहल की गई है। साथ ही, जैविक खाद्य पदार्थों एवं जैविक खेती के प्रति लोगों को जागरूक करने का भी प्रयास है ताकि लोगों की जीवनचर्या में जैविक उत्पादों का उपयोग बढ़ सके।

कॉनफैड के महाप्रबंधक श्री राजेन्द्र सिंह ने बताया कि ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल में भैराणा के प्रगतिशील किसान श्री सुरेन्द्र अवाना द्वारा डेयरी प्रोडक्ट, गोबर की ईंट, गोबर का गमला, दीपक, शहद, आंवला कैंडी, मुरब्बा, जैविक खाद, जैविक सब्जी सहित अन्य जैविक पदार्थ बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। मेले में जैविक फॉग का रायता, जौ, बाजरा एवं धणी का रायता तथा मोटे अनाज के रूप में स्वाद के लिए उपलब्ध है। मेले में देसी बीज से उत्पन्न चावल की 12 जैविक किस्में, रोस्टेड आईटम, मसाले, खाने का तेल, आटा, चाय, देसी खाण्ड, गुड़ सहित अन्य पदार्थ भी उपलब्ध हैं। कॉनफैड के महाप्रबंधक श्री अनिल कुमार ने कृषि मंत्री को स्टॉल्स का अवलोकन करवाया। कृषि मंत्री ने स्टॉल्स पर जाकर आर्गेनिक उत्पादों की जानकारी ली एवं उनका स्वाद भी चखा। इस मौके पर सहकारिता विभाग एवं कॉनफैड के अधिकारी तथा शहरवासी उपस्थित थे।

Share
Advertisements