राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: चूरू जिले के किसानों को 21 करोड़ की पहली किस्त

Share

01 जुलाई 2024, भोपाल: राजस्थान मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: चूरू जिले के किसानों को 21 करोड़ की पहली किस्त – राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को टोंक की कृषि उपज मंडी में ‘मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के दौरान राज्य के 65 लाख से अधिक किसानों के खातों में 653 करोड़ रुपये की पहली किस्त हस्तांतरित की गई। इस पहल के तहत चूरू जिले के 2,13,735 किसानों के खातों में 21 करोड़ 37 लाख 35 हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की गई। इसके साथ ही जिले की बीकमसरा, ढाणी बड़ी और मोलीसर बड़ा महिला बहुउद्देशीय ग्राम सेवा सहकारी समितियों को तीन-तीन लाख रुपये का अनुदान भी दिया गया।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि किसानों को सशक्त बनाना उनकी डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं और किसानों की समृद्धि से ही समृद्ध राजस्थान का सपना साकार होगा। उन्होंने कहा, “मैं भी किसान का बेटा हूं और उनकी समस्याओं को भलीभांति समझता हूं। हमारी सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर है।”

किसानों के लिए नई योजनाएं और समर्थन

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में गेहूं का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 2400 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जिसमें 125 रुपए बोनस भी शामिल है। उन्होंने बताया कि 10 हजार सौर ऊर्जा संयंत्र, 41 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में ड्रिप एवं मिनी स्प्रिंकलर तथा 44 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में स्प्रिंकलर संयंत्र स्थापित किए गए हैं। राज्य के 47 हजार किसानों को कृषि कनेक्शन जारी किए गए हैं तथा बिजली बिलों में 8 हजार करोड़ रुपए से अधिक की सब्सिडी दी गई है। किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए 2.24 लाख करोड़ रुपए के एमओयू किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों के किसानों से संवाद किया और उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं का समाधान जल्द किया जाएगा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements