पंजाब सरकार द्वारा 7275 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूँग की दाल की खरीद शुरू

Share

अब तक कुल फ़सल की 58 प्रतिशत आमद होने से जगराओं मंडी बनी अग्रणी

13 जून 2022, चंडीगढ़ । पंजाब सरकार द्वारा 7275 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूँग की दाल की खरीद शुरू – किसानों को फ़सली विभिन्नता के प्रति प्रोत्साहित करने और उनकी आमदनी में वृद्धि करने के लिए पंजाब सरकार ने बड़ी पहल करते हुए पहली बार गर्म ॠतु की मूँग की दाल की फ़सल 7275 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से सीधे रूप से खरीदनी शुरू कर दी है।

लुधियाना जि़ले की जगराओं मंडी में अब तक कुल फ़सल की 58 प्रतिशत आमद हुई है, जिससे यह मंडी पंजाब भर में अग्रणी बन गई है।

गर्मियों  की मूँग की दाल 7275 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खऱीदी जा रही है, जिससे किसानों को गेहूँ काटने के बाद और धान की फ़सल लगाने से पहले के समय के दौरान इस फ़सल के औसत पाँच क्विंटल की उपज निकलने पर प्रति एकड़ 36000 रुपए की अतिरिक्त आमदनी होगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की अपील को सकारात्मक रूप से स्वीकार करते हुए किसानों ने इस साल लगभग एक लाख एकड़ क्षेत्रफल के अधीन गर्म ॠतु की मूँग की दाल की फ़सल की बिजाई की, जबकि पिछले साल 50,000 एकड़ क्षेत्रफल मूँग की दाल के कृषि अधीन था। इस साल राज्य भर में 4.75 लाख क्विंटल उपज होने का अनुमान है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने मंडीकरण सीजन-2022-23 के लिए मूँग की दाल की फ़सल खरीदने, भंडारण और अन्य प्रबंधों के लिए मार्कफैड और सहकारी सभाओं को नोडल एजेंसियाँ बनाया है। इसी तरह पंजाब मंडी बोर्ड ने मूँग की दाल की फ़सल 31 जुलाई तक खरीदने के लिए राज्य भर में 40 मंडियाँ नोटीफायी की हैं। मूँग की दाल खरीदने और किसानों की सुविधा के लिए मार्कफैड और सहकारी सभाओं का स्टाफ मंडियों में तैनात किया गया है।

जगराओं मंडी में पहुँची 790 क्विंटल मूँग की दाल में से राज्य की खरीद एजेंसी मार्कफैड और प्राईवेट एजेंसियों ने 555 क्विंटल को न्यूनतम समर्थन मूल्य या इससे अधिक भाव पर खरीदा।

राज्य सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी गई फ़सल की अदायगी डायरेक्ट बैनेफिट ट्रांसफर (डी.बी.टी.) के द्वारा करने की प्रक्रिया अपनाई हुई है और खरीद एजेंसी मार्कफैड द्वारा मूँग की दाल बेचने वाले किसानों के बैंक खातों में सीधे तौर पर अदायगी की जा रही है। 

महत्वपूर्ण खबर: मध्यप्रदेश में प्री मानसून की बारिश, सेंधवा में सर्वाधिक 80 मिमी वर्षा

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.