State News (राज्य कृषि समाचार)

श्री चौहान को उपहार में मिला पॉली सल्फेट उर्वरक

Share

11 नवम्बर 2020, इंदौर। श्री चौहान को उपहार में मिला पॉली सल्फेट उर्वरक खरगोन के श्री विनोद चौहान उपहार में मिले पॉली सल्फेट उर्वरक का एक बेग पाकर प्रसन्न हैं. दरअसल यह उपहार उन्होंने कृषक जगत वेबिनार में होने वाली कृषि ज्ञान प्रतियोगिता में पूछे गए सवाल का सबसे पहले और सटीक जवाब देकर जीता है. कृषक जगत द्वारा भी उन्हें आगामी नव वर्ष 2021 की कृषक जगत डायरी उपहार में दी जाएगी।

महत्वपूर्ण खबर : किसानों के हितों के लिए बने हैं कानून – कृषि मंत्री श्री तोमर

उल्लेखनीय है कि कृषक जगत किसानों के लिए विभिन्न सम सामयिक विषयों पर वेबिनार का आयोजन करता रहता है .इसी कड़ी में गत 6 नवंबर को गेहूं की उन्नत खेती के लिए आईसीएल इण्डिया के बहुमुखी उर्वरक पॉली सल्फेट और अनोखी इजरायली तकनीक न्युट्रीवाण्ट पर वेबिनार आयोजित किया गया था, जिसमें आईसीएल इण्डिया के श्री अनंत कुलकर्णी (हेड, स्ट्रेटेजी इम्प्लीमेंटेशन ),श्री संजय नैथानी (चीफ एग्रोनॉमिस्ट ) और डॉ. शैलेन्द्र सिंह ने किसानों को गेहूं की उन्नत खेती के लिए पॉली सल्फेट उर्वरक और इजरायली तकनीक न्युट्रीवाण्ट की महत्वपूर्ण उपयोगी जानकारी दी थी।

बता दें कि कृषक जगत की कृषि ज्ञान प्रतियोगिता में इस बार सवाल पूछा गया था कि पॉली सल्फेट उर्वरक में कौन -कौन से तत्व मौजूद हैं और कितनी मात्रा में उपलब्ध हैं ? इसका सबसे पहले और सटीक जवाब खरगोन के किसान और हाल ही में कृषि विभाग से सेवा निवृत्त हुए श्री विनोद चौहान ने दिया . उन्होंने जवाब दिया कि पॉली सल्फेट उर्वरक में सल्फर 18 .5%, पोटेशियम 13 .5%, मैग्नेशियम 5 .5% और कैल्शियम 16 .5% तत्व के रूप में मौजूद रहता है .सटीक और सही जवाब मिलने पर श्री नैथानी और डॉ. सिंह की सहमति से श्री चौहान को विजेता घोषित किया गया .आईसीएल कम्पनी के प्रतिनिधि श्री उमाकांत बिड़ला और कम्पनी के डीलर श्री नन्नू पाटीदार (श्री एग्री क्लिनिक खरगोन) ने पॉली सल्फेट उर्वरक का बेग श्री विनोद चौहान को खरगोन में उपहार में दिया . कृषक जगत से चर्चा में श्री चौहान ने बताया कि कृषक जगत के कारण यह उपहार मिला है .इसे पाकर बहुत खुश हूँ। कृषक जगत द्वारा भी श्री चौहान को नव वर्ष 2021 की कृषक जगत डायरी उपहार में दी जावेगी।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *