State News (राज्य कृषि समाचार)

धान की खरीदी व्यवस्थित ढंग से की जाए : कलेक्टर मीना

Share

05 जनवरी 2024, नर्मदापुरम: धान की खरीदी व्यवस्थित ढंग से की जाए : कलेक्टर मीना – नर्मदापुरम जिले में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन कार्य सुचारू रूप से जारी है। नर्मदापुरम कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने बुधवार को जिले के इटारसी और केसला स्थित उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सबसे पहले कलेक्टर सुश्री मीना ग्राम रैसलपुर स्थित गोदाम स्तरीय खरीदी केंद्र पहुंची। उन्होंने यहां समिति प्रबंधक और उपार्जन संबंधी अधिकारियों से किसानों की स्लॉट बुकिंग के विरुद्ध की गई खरीदी की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने वेयरहाउस का बारीकी से अवलोकन कर खरीदी गई उपज की स्टेगिंग भी देखी। इसके बाद उन्होंने ग्राम केसला में केसला समिति के वेयरहाउस केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने खरीदी केंद्र पर ट्रैक्टर ट्राली की लंबी कतार देखकर धीमी खरीदी के संबंध में समिति प्रबंधक और अधिकारियों से जानकारी ली।

कलेक्टर ने उपार्जन संबंधी अधिकारियों, समिति प्रबंधक एवं वेयरहाउस संचालकों को निर्देशित किया कि खरीदी केंद्र पर आवश्यक संसाधनों और श्रमिकों की संख्या बढ़ाकर तेजी से खरीदी संपन्न कराएं। खरीदी गई उपज की व्यवस्थित स्टेगिंग करें। सुचारू रूप से परिवहन कराएं। किसानों को अपनी उपज बेचने में कोई परेशानी ना हो। निर्धारित स्लॉट के अनुसार तय समय सीमा में खरीदी की जाएं। केंद्रों पर वाहनों की कतारे न लगें। उन्होंने किसानों का समय पर भुगतान किए जाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर सुश्री मीना ने केंद्र पर मौजूद किसानों से चर्चा कर धान खरीदी की जानकारी ली कि किसानों को उपज बेचने में कोई परेशानी तो नहीं आई। उन्होंने भुगतान के संबंध भी किसानों से जानकारी ली।

निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एसएस रावत, एसडीएम इटारसी श्री टी प्रतीक राव, उप संचालक कृषि श्री जे आर हेडाऊ, उपायुक्त सहकारिता श्री शिवम मिश्रा, जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री ज्योति जैन, डीएमओ श्री देवेंद्र यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे । जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती ज्योति जैन ने बताया कि जिले में निर्धारित 65 उपार्जन केंद्रों में 16471 स्लॉट बुकिंग के विरुद्ध अभी तक 11523 किसानों से 127512 मेट्रिक टन धान की खरीदी की गई है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements