रबी 2021-2022 फसल बीमा की अधिसूचना शीघ्र होगी जारी

Share

19 अक्टूबर 2021, भोपाल । रबी 2021-2022 फसल बीमा की अधिसूचना शीघ्र होगी जारी – मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने फसल बीमा को लेकर कहा है कि रबी 2021 -22 की फसल बीमा अधिसूचना जल्द ही जारी हो रही है। इसलिए किसान भाई अपनी फसलों को होने वाली क्षतिपूर्ति के लिए अपनी फसल का बीमा संबंधित क्षेत्र के बैंक तथा कॉमन सर्विस सेंटर जाकर फसल बीमा अवश्य करवाएं।

फसल बीमा के तकनीकी पहलू पर विस्तार से बताते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि फसलों की महत्वपूर्ण स्थिति में फसल बीमा दिया जाता है मध्यावधि अवस्था में, स्थानीय ओला या पाला जैसी स्थिति में जब फसल कट कर खेत में खुले में पड़ी हो इन सभी स्थिति में फसल बीमा की क्षतिपूर्ति प्राप्त की जा सकेगी।

कृषि मंत्री ने आगे कहा कि जिला कलेक्टर द्वारा स्केल ऑफ फाईनेंस का निर्धारण किया जाता है गेहूं सिंचित एवं असिंचित, चना तथा सरसों की फसल के लिए, रकबे के अनुसार अधिसूचित पटवारी हल्का स्तर पर तथा अलसी को अधिसूचित तहसील स्तर पर वहीं मसूर को अधिसूचित जिला स्तर पर कलेक्टर द्वारा वर्ष 2021-22 की बैठक में निर्धारित स्केल ऑफ फाईनेंस का 1.5 प्रतिशत की दर से किसान भाईयों द्वारा प्रीमियम देकर अपनी फसलों का बीमा किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी तथा संबंधित क्षेत्र के कृषि अधिकारियों से संपर्क कर फसल बीमा किया जा सकता है साथ ही बीमा कंपनी संपर्क कर बीमा कराया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए बीमा कंपनी का संपर्क नंबर 18002337115 पर संपर्क किया जा सकता है।

 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *