राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान में राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2023 एवं ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल सम्पन्न

Share

जयपुरवासियों ने खरीदे 2 करोड़ 10 लाख रुपये से अधिक के मसाले एवं उत्पाद

14 मई 2023, जयपुर । राजस्थान में राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2023 एवं ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल सम्पन्न – जवाहर कला केन्द्र परिसर में आयोजित दस दिवसीय राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2023 व तीन दिवसीय ऑर्गेनिक फ़ूड फेस्टिवल में जयपुरवासियों ने 2.10 करोड़ रुपये से अधिक के मसालों की खरीद की। 28 अप्रैल से प्रारम्भ हुए मेले का 7 मई को समापन हो गया। समापन समारोह में सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार श्री मेघराज सिंह रतनू ने श्रेष्ठ स्टॉलों को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि यह मेला सहकारी समितियों के व्यवसाय में वृद्धि करने के अच्छे प्रयास का एक बेहतर प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

रजिस्ट्रार श्री रतनू ने बताया कि सहकार मसाला मेले का वास्तविक लाभ किसानों और आम उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए सहकारी संस्थाओं के विशेष उत्पाद सहकारिता के भण्डारों पर उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आमजन को कॉनफैड के माध्यम से पहली बार जैविक कुकीज उपलब्ध कराने की शुरूआत की गई है।

वन स्टॉप के रूप में विकसित होंगी संस्थाएं

रजिस्ट्रार ने कहा कि प्रदेश में सहकारिता सीधे रूप में 3 करोड़ से अधिक लोगों से जुड़ी हुई है और यह उनकी मुस्कराहट का एक कारण है। उन्होंने कहा कि हम सहकारी संस्थाओं को आमजन की आवश्यकताओं के अनुसार तैयार करेंगे और उन्हें वन स्टॉप के रूप में विकसित कर एक ही छत के नीचे गुणवत्तापूर्ण उत्पाद एवं सेवायें उचित मूल्य पर उपलब्ध कराएंगे।

सहकार मसाला मेले को मिला जबरदस्त रेस्पांस

श्री रतनू ने बताया कि सहकार मेलों के माध्यम से आम आदमी तक सहकारी उत्पादों की पहुंच होने लगी है और इससे सहकारिता की विश्वसनीयता बढ़ी है, उपभोक्ताओं को फायदा होता है और सहकारी संस्थाओं के कारोबार में बढ़ोतरी होती है। उन्होंने राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला की सफलता के लिए जयपुरवासियों, मीडिया एवं इससे जुड़े अधिकारियों व कार्मिकों को बधाई दी।

बिक्री में ये संस्थाएं रहीं अव्वल

उन्होंने बताया कि सहकार मसाला मेले में सर्वाधिक बिक्री के लिए अन्य प्रदेशों में केरल स्टेट कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन, शीर्ष संस्थाओं में प्रथम कॉनफैड व द्वितीय स्थान पर तिलम संघ रहा। क्रय-विक्रय सहकारी समितियों में प्रथम मथानिया, दूसरा नागौर एवं तीसरा स्थान किशनगढ़ का रहा।

विभिन्न श्रेणियों में मिले पुरस्कार

सर्वश्रेष्ठ डिसप्ले के आधार पर राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं में इफको, कृभको तथा शीर्ष सहकारी संस्थाओं में राजफैड, कॉनफैड, तिलम संघ, जयपुर डेयरी एवं अपैक्स बैंक को सम्मानित किया गया। राज्य विशेष के विशिष्ट उत्पादों एवं मसालों की बिक्री एवं प्रदर्शन हेतु मार्केफैड केरल, पंजाब, टैनफैड तमिलनाडु की सहकारी संस्थाओं को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर मेले के अध्यक्ष एवंप्रबंध निदेशक, एसएलडीबी, श्री विजय शर्मा, चुनाव प्राधिकरण के प्राधिकृत अधिकारी श्री बिजेंद्र राजोरिया, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (द्वितीय) श्रीमती शिल्पी पांडे, महाप्रबंधक, कॉनफ़ेड श्री अनिल कुमार एवं श्री राजेंद्र सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Share
Advertisements