State News (राज्य कृषि समाचार)

महावीरा ज़िरोन से मिला मिर्च का भरपूर उत्पादन

Share

13 जून 2023, इंदौर: महावीरा ज़िरोन से मिला मिर्च का भरपूर उत्पादन – देश की प्रसिद्ध कम्पनी आर.एम.फॉस्फेट्स प्रा.लि. के महावीरा ज़िरोन खाद को लेकर ग्राम भवती जिला बड़वानी के किसान श्री राकेश सोलंकी ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि गत वर्ष पहली बार मिर्च फसल में महावीरा ज़िरोन का प्रयोग किया था, जिसके अच्छे नतीज़े मिले हैं। फसल स्वस्थ रही और अच्छा उत्पादन मिला।

श्री सोलंकी ने बताया कि पिछले साल एक एकड़ में मिर्च की जी -4 किस्म के 7 हज़ार पौधे लगाए थे ,लेकिन आधे पौधे पानी में बह गए। पहली बार आर.एम.फॉस्फेट्स प्रा.लि. का महावीरा ज़िरोन खाद डाला। यूरिया कम डाला। इसके नतीज़े अच्छे मिले। आधे एकड़ की मिर्च फसल में फूलों और फलों की संख्या तो बढ़ी ही, साथ ही मिर्च का आकार भी बढ़ा। मिर्च का रंग भी गहरा था और चमकदार भी। मात्र 3500 पौधों से मुझे अच्छा उत्पादन मिला। करीब 12 क्विंटल हरी मिर्च और 8 क्विंटल सूखी मिर्च बेची।

श्री सोलंकी ने रोचक जानकारी दी कि उन्होंने और उनके एक मित्र ने एक ही समय और समान ज़मीन पर मिर्च की एक ही किस्म एक साथ लगाई , लेकिन उसने महावीरा ज़िरोन खाद नहीं डाला तो उसकी मिर्च छोटी रह गई और उत्पादन भी कम मिला। वहीं एक अन्य मित्र ने खरीफ में जिस जगह महावीरा ज़िरोन खाद डाला था। उसी जगह रबी में गेहूं बोने पर अन्य जगह की तुलना में उस जगह की फसल अलग ही दिखी और उत्पादन भी अधिक मिला। कहा जा सकता है कि महावीरा ज़िरोन खाद 6 माह बाद अगली फसल में भी काम करता है। मेरे मिर्च उत्पादन को देखने के बाद गांव के अन्य किसान भी महावीरा ज़िरोन खाद ही इस्तेमाल कर रहे हैं। यह खाद हमारे क्षेत्र में बहुत पसंद किया जाने लगा है। मेरी अन्य किसान भाइयों को यही सलाह है कि एक बार महावीरा ज़िरोन खाद डालकर देखें, फर्क साफ नज़र आएगा। संपर्क नंबर – 9630915841

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements