राज्य कृषि समाचार (State News)

श्रीमती गैन ने नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक का पदभार ग्रहण किया

Share

श्रीमती गैन ने नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक का पदभार ग्रहण किया

श्रीमती टी एस राजी गैन, मुख्य महाप्रबंधक, नाबार्ड द्वारा  दिनांक 13 जुलाई 2020 को मध्यप्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय का पदभार ग्रहण

13 जुलाई 2020, भोपाल। श्रीमती गैन ने नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक का पदभार ग्रहण किया – श्रीमती टी एस राजी गैन, मुख्य महाप्रबंधक, नाबार्ड ने दिनांक 13 जुलाई 2020 को मध्यप्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय का पदभार ग्रहण किया। मध्यप्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय का पदभार ग्रहण करने से पूर्व वह  बैंकर्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ रूरल डेवलपमेंट (BIRD), लखनऊ  में निर्देशक के पद पर कार्यरत थी।  श्रीमती राजी गैन को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) में लगभग 34 वर्षों का गहन अनुभव है और उन्होंने नाबार्ड में विभिन्न पदों पर कार्य किया।

मुख्य महाप्रबंधक महोदया, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) से कृषि भौतिकी में स्नातकोत्तर हैं और उन्हें वर्ल्ड बैंक इंस्टिट्यूट से भूमि उपयोग प्रबंधन और जलवायु वित्त पर डिप्लोमा प्राप्त है । श्रीमती राजी गैन को क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण, अनुसंधान और परामर्श क्षेत्र वृहद अनुभव  है उन्हें जनभागीदारी के माध्यम से प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, महिला सशकितकारण,जलवायु अनुकूलन, कृषि और आजीविका आदि विषयों में विशेष रूचि है। उन्होने विभिन्न विषयों पर लगभग 40शोध पत्र प्रकाशितकिए  है।

पद भार ग्रहण करने के उपरांत उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश एक संभावनाओं से भरा हुआ प्रदेश है पिछले वित्तीय वर्ष में नाबार्ड ने राज्य सरकार तथा विभिन्न संस्थाओं को लगभग ₹22000 करोड की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई थी. वर्ष 2020 -21 में नाबार्ड ने लगभग ₹28000 करोड की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने का प्रावधान रखा है. आने वाले दिनों में नाबार्डराज्य सरकार, बैंकों तथा अन्य हितधारको के साथ मिलकर प्रदेश की समृद्धि के लिए कार्य करेगा । उन्होने सभी हितधारको के साथ  मिलकर कार्य करने की उम्मीद जाहिर की ।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *