State News (राज्य कृषि समाचार)

पीथमपुर में महिंद्रा के पहले फार्म मशीनरी प्लांट का शुभारम्भ

Share

17 नवम्बर 2022, इंदौर: पीथमपुर में महिंद्रा के पहले फार्म मशीनरी प्लांट का शुभारम्भ – केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को पीथमपुर में महिंद्रा एंड महिंद्रा के पहले ग्रीनफील्ड फार्म मशीनरी प्लांट का शुभारंभ किया । इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि देश को पूर्ण विकसित बनाने के लिए हमें टेक्नोलॉजी से पूरी तरह सुसज्जित होना पड़ेगा। मेकेनाइजेशन और टेक्नोलॉजी की आज बहुत आवश्यकता है। इस अवसर पर श्री हेमंत सिक्का, महिंद्रा एन्ड महिंद्रा लि. के फार्म्स इक्विपमेंट सेक्टर के प्रेसिडेंट , श्री कैरस वखारिया ,सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एंड बिजनेस हेड ,फार्म मशीनरी ,श्री शशांक वर्मा,सीनियर जनरल मैनेजर -मेन्युफेक्चरिंग ऑपरेशंस सहित कई गणमान्य उपस्थित थे।

पीथमपुर में महिंद्रा के पहले फार्म मशीनरी प्लांट का शुभारम्भ

श्री तोमर ने कहा कि देश-दुनिया की आबादी निरंतर बढ़ रही हैं, जलवायु परिवर्तन की चुनौती भी हमारे समक्ष है। हमें न केवल हमारा उत्पादन-उत्पादकता बढ़ाना है, बल्कि घरेलू के साथ ही अन्य देशों को भी मानवीयता के नाते आपूर्ति करना है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज क्वालिटी परखने की प्रवत्ति बढ़ रही हैं। ब्रांडिंग -क्वालिटी की विश्वसनीयता देश-दुनिया में बढ़ रही हैं, ऐसे में कृषि उपकरणों की दृष्टि से समग्रता से निर्माण महिंद्रा एंड महिंद्रा द्वारा किया गया पहला अभिनव प्रयोग है, कम्पनी द्वारा फार्म्स उपकरणों के निर्यात का लक्ष्य भी रखा गया है।घरेलू जरुरतों की पूर्ति के साथ दुनिया को आपूर्ति करने से भारत विकसित होगा और विश्व गुरू के रूप में भी ख्याति मिलेगी। श्री तोमर ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की, कि विदेश में उच्च शिक्षा और अच्छे जॉब के बाद भी अनेक युवा आज भारत वापस आकर खेती की ओर आकर्षित हुए हैं ।

महिंद्रा एन्ड महिंद्रा लि. के फार्म्स इक्विपमेंट सेक्टर के प्रेसिडेंट श्री हेमंत सिक्का ने मंचीय उद्बोधन में कहा कि इस नव उद्घाटित संयंत्र में ट्रैक्टर को छोड़कर अन्य कृषि उपकरण बनाए जाएंगे ।इस प्लांट से प्रति वर्ष 1,200 कंबाइन हार्वेस्टर एवं 3,300 राइस ट्रांसप्लांटर्स का निर्माण किया जाएगा। यहाँ फार्म मशीनरी का निर्माण किया जाएगा, जिसका विपणन महिंद्रा और स्वराज दोनों ही ब्रांड्स के लिए किया जा सकता है। यह संयंत्र एशिया,अफ्रीका, यूरोप और अमेरिका के वैश्विक बाज़ारों में निर्यात के लिए भी उत्पादों का निर्माण करेगा। यह नया प्लांट फिनलैंड, जापान और तुर्की में महिंद्रा के ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में डिजाइन किए गए नए उत्पादों की श्रृंखला को रोल-आउट करने में भी सक्षम है। श्री सिक्का ने कृषक जगत को बताया कि महिंद्रा कई दशकों से भारत के ट्रैक्टराइजेशन में अग्रणी है। दुनिया के 10 % ट्रैक्टर भारत में बिकते हैं,जिसका कुल राजस्व 6 बिलियन डॉलर है। लेकिन इसकी तुलना में फार्म इम्प्लीमेंट में दुनिया का सिर्फ 1 % भारत में बिकता है। इस क्षेत्र में अधिक प्रगति करने की ज़रूरत है।

महत्वपूर्ण खबर: फेल ट्रांसफार्मर के बदले किसानों के लिए नई व्यवस्था

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *