State News (राज्य कृषि समाचार)

फेल ट्रांसफार्मर के बदले किसानों के लिए नई व्यवस्था

Share

16 नवम्बर 2022, खरगोन: फेल ट्रांसफार्मर के बदले किसानों के लिए नई व्यवस्था – मप्रपक्षेविविकंलि प्रथम संभाग ने किसानों के लिए फेल ट्रांसफार्मर बदलवाने की नई व्यवस्था की है। कृषक अपने वाहन से फेल ट्रांसफार्मर को संभागीय कार्यालय लाकर अच्छा ट्रांसफार्मर  ले जा सकते है।

कार्यपालन यंत्री ने समस्त कृषि विद्युत उपभोक्ताओं को अवगत कराया है कि आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को 10 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि फेल ट्रांसफार्मरों को तत्परता से बदलने के लिए पर्याप्त मात्रा में अच्छे ट्रांसफार्मरों की व्यवस्था की गई है। फेल ट्रांसफार्मर बदलवाने के लिए संभाग के प्रत्येक वितरण केन्द्र पर चेन ब्लॉक भी उपलब्ध कराया गया है। साथ ही फेल ट्रांसफार्मर बदलाने के लिए कृषक अपने वाहन से फेल ट्रांसफार्मर को संभागीय कार्यालय लाकर अच्छा ट्रांसफार्मर  ले जा सकते है।

 विभाग द्वारा कृषकों को परिवहन शुल्क भी नियमानुसार  देने की व्यवस्था की गई है। यदि कृषक फेल ट्रांसफार्मर के बदले नया ट्रांसफार्मर ले जाता है तो उसे परिवहन की दूरी 0 से 25 किमी तक 400 रूपये, 26 से 50 किमी के लिए 800 रूपये एवं 50 किमी के ऊपर के लिए 800 रूपये एवं प्रत्येक अतिरिक्त किमी के लिए 8 रूपये की दर से भुगतान किया जाएगा। राशि का भुगतान कृषक द्वारा बैक पासबुक की फोटोकापी, आधार कार्ड की फोटो कॉपी एवं परिवहन किए गए संबंधित निर्राधित फार्म पर हस्ताक्षर कर अपने क्षेत्र के वितरण केन्द्र पर जमा करने के उपरांत प्राथमिकता से परिवहन राशि का भुगतान किया जाएगा।

महत्वपूर्ण खबर: सरसों मंडी रेट (14 नवम्बर 2022 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *