राज्य कृषि समाचार (State News)

नाबार्ड, मध्य प्रदेश के आम महोत्सव में लंगड़ा, केसर, सुंदरजा आए 

Share

15 जून 2024, भोपाल: नाबार्ड, मध्य प्रदेश के आम महोत्सव में लंगड़ा, केसर, सुंदरजा आए – नाबार्ड, मध्य प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा 14 से 18 जून 2024 तक आम महोत्सव 7.0 का आयोजन किया जा रहा है। महोत्सव का शुभारंभ 14 जून 2024 को मुख्य महाप्रबंधक श्री सुनील कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया, जिसमें विशिष्ट अतिथि श्री चंद्रशेखर शर्मा, मुख्य महाप्रबंधक, एसबीआई एवं श्री तरसेम सिंह जीरा- संयोजक, एसएलबीसी उपस्थित रहे।

श्री कमर जावेद, महाप्रबंधक, ने महोत्सव के बारे में  बताया कि वाड़ी परियोजना मुख्यतः प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में है, जहाँ आजीविका के साधन सीमित होते हैं। ऐसे  क्षेत्रों में नाबार्ड ने आदिवासी परिवारों की आय बढाने में  एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई  है। श्री तरसेम सिंह जीरा, महाप्रबंधक, सेंट्रल बैंक ने देश  की  ग्रामीण समृद्धि में नाबार्ड के योगदान की प्रशंसा की। 

श्री चंद्रशेखर शर्मा, मुख्य महाप्रबंधक, स्टेट बैंक ने कहा कि नाबार्ड की इस अनूठी पहल का बड़ी उत्सुकता से इंतज़ार रहता है। साथ ही  आम उत्पादक किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य, मिलता है। 

श्री सुनील कुमार, मुख्य महाप्रबंधक, नाबार्ड, ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा  कि  नाबार्ड ने देश की कृषि – ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में वर्ष 2003-04 से अब तक  73,875 एकड़ में वाडियों की स्थापना की है। इन परियोजनाओं से 78126 से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचा है एवं परियोजना के माध्यम से आदिवासी किसान अपने खेतों पर बागवानी, और कृषि वानिकी गतिविधियों को अपनाकर अपनी आय बढ़ाने में सक्षम हुए हैं । उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों से लंगड़ा, केसर, मालदा, दशहरी, चौसा आम आयें हैं। इसके अतिरिक्त जीआई टैग प्राप्त सुंदरजा आम की किस्म  भी आई है ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements