State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि नमामि आजीविका एफपीओ का शुभारंभ 1 जून को

Share

31 मई 2023, खंडवा: कृषि नमामि आजीविका एफपीओ का शुभारंभ 1 जून को – जिले के पंधाना क्षेत्र के ग्राम जलकुआं (सिंगोट) की महिलाओं द्वारा कल 1 जून को औषधीय फसलों के उत्पादन व प्रसंस्करण हेतु “कृषि नमामि आजीविका फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड” का शुभारंभ किया जा रहा है।

जिला परियोजना प्रबंधक श्री धर्मेन्द्र सिंह भदौरिया ने बताया कि महिलाओं द्वारा कम्पनी के माध्यम से जिले में उत्पादित औषधीय फसलों के उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु तकनीकी सहयोग किया जावेगा, किसानों को बाजार उपलब्ध कराया जावेगा। इस हेतु सर्व प्रथम किसानों का पंजीयन किया जावेगा। उन्होंने बताया कि किसान द्वारा उत्पादन की जाने वाली फसलों के लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध कराये जावेंगे एवं उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जावेगा ताकि वे सफलतापूर्वक उत्पादन कर सकें।

इस कार्य को विस्तृत करने के लिए 90 कृषि सखियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। दीदीयों द्वारा प्रयोगात्मक रूप से पूर्व में कुसुम की खेती 125 किसानों के साथ सफलता पूर्वक की गई है। आगामी सीजन में दीदीयों द्वारा 1000 किसानों के साथ औषधीय फसलों के उत्पादन की कार्ययोजना बनाई गई है। औषधीय फसलों के उत्पादन और बाजार खण्डवा जिले के लिए नवाचार है। जिले में इस तरह की ये पहली कम्पनी है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements