State News (राज्य कृषि समाचार)

जानिए 1-5 मई तक मध्यप्रदेश की मंडियो में क्या रहा गेंहू का भाव

Share

06 मई 2023, भोपाल: जानिए 1-5 मई तक मध्यप्रदेश की मंडियो में क्या रहा गेंहू का भाव – मौसमी परिवर्तन से मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है। मौसम केंद्र ,भोपाल से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24  घंटों में प्रदेश के जबलपुर, रीवा, नर्मदापुरम, इंदौर एवं भोपाल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर एवं उज्जैन, शहडोल, सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज़ की गई। पूरे राज्य में पश्चिमी मध्य प्रदेश  के देवास  जिले के खातेगांव  में सर्वाधिक 90 मिमी वर्षा दर्ज़ की गई। इस बेमौसम बारिश के कारण मंडियों में गेंहू की आवक पर काफी असर पड़ा हैं।

वैसे इस हफ्ते मंडियो में गेंहू की आवक को देखा जाये तो पिछले हफ्ते की अपेक्षा इस हफ्ते गेंहू की आवक बहुत कम देखने को मिली हैं। इस पूरे हफ्ते में मध्यप्रदेश की मंडियों में गेंहू की आवक 4,585 टन देखी गई हैं जोकि पिछले हफ्ते 23484.6 हजार टन देखी  गई थी। अगर पिछले हफ्ते और इस हफ्ते की मंडी रेटो की आवको की तुलना करें तो इस हफ्ते मंडियो में  गेंहू की आवक में -80 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई हैं।

मध्यप्रदेश की प्रमुख मंडियों की बात करें तो इस हफ्ते मध्यप्रदेश की खांतेगांव मण्डी में गेंहू का रेट तो ठीक हैं, लेकिन यहां गेंहू की आवक बहुत कम रही हैं। खांतेगांव मंडी में 1 मई को अधिकतम रेट 2780 रूपये प्रति क्वि., न्यूनतम रेट 1800 रूपये प्रति क्वि. और मोडल रेट 2050 रूपये प्रति क्वि. रहा हैं, वही गेंहू की आवक बहुत कम 0.01 टन रही है।

इस हफ्ते  के मंडी दर विश्लेषण पर एक नजर डाले तो गेंहू की सर्वाधिक आवक 3 मई को मध्यप्रदेश की कालापीपल मंडी में दर्ज की गई हैं। कालापीपल मंडी 3 मई को 1730 टन आवक रही, वही अधिकतम रेट 2345 रूपये प्रति क्वि., न्यूनतम रेट 1970 रूपये प्रति क्वि. और अधिकतम रेट 2190 रूपये प्रति क्वि. रहा हैं। दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा आवक पन्ना मंडी में 492 टन रही, वही अधिकतम रेट 2135 रूपये प्रति क्वि., न्यूनतम रेट 2127 रूपये प्रति क्वि. और मोडल रेट 2130 रूपये प्रति क्वि. रहा हैं।

कालापीपल मंडी में इस हफ्ते 1816 हजार टन से अधिक आवक को देखा गया वही पिछले हफ्ते कालापीपल मंडी में 10 हजार टन आवक थी। इस हफ्ते सभी मंडियों में गेंहू की आवक कम होने के बाद भी कालापीपल मंडी में गेंहू की आवक ज्यादा रही हैं क्योंकि यह मंडी मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले में स्थित हैं। ये मंडी मध्यप्रदेश के तीन प्रमुख जिलो भोपाल, इंदौर और उज्जैन से लगी हुई हैं। इन जिलों में गेंहू का सर्वश्रेष्ठ उत्पादन होता हैं, इसलिए भी इस मंडी में गेंहू की आवक को ज्यादा देखा जाता हैं।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements