State News (राज्य कृषि समाचार)

हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण जल्द तैयार करे विजन डॉक्यूमेंटः मुख्यमंत्री मनोहर लाल

Share

29 जुलाई 2022, चंडीगढ़: हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण जल्द तैयार करे विजन डॉक्यूमेंटः मुख्यमंत्री मनोहर लाल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण खेती और किसानों को आगे बढ़ाने के लिए जल्द से जल्द विजन डॉक्यूमेंट-2047 तैयार करे । इसके साथ-साथ प्राधिकरण, किसान कल्याण के लिए खेती से जुड़ी अलग-अलग कमेटियों का भी गठन करे, ताकि इनके सुझावों को भविष्य में सरकार द्वारा क्रियान्वित किया जा सके। मुख्यमंत्री गुरुवार को हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण की दूसरी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान प्राधिकरण एक सुपर थिंक टैंक का काम करेगा। इसके तहत खारा पानी, जल भराव, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, मुर्गीपालन, मशरूम फॉर्मिंग, आर्गेनिक खेती, माइक्रो इरिगेशन आदि विषयों पर कमेटियों का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने प्राधिकरण को निर्देश दिए कि इन अलग-अलग कमेटियों में संबंधित क्षेत्रों के शोधकर्ताओं, विशेषज्ञों, राष्ट्रीय अवार्डी किसानों आदि को शामिल किया जाए। ये कमेटियां संबंधित क्षेत्रों पर गहनता से कार्य करें और सरकार को सुझाव दें ताकि किसानों की आमदनी को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाया जा सके और बेहतर फसल ली जा सके।    

किसानों के स्किल डेवलेपमेंट के भी सुझाव दे प्राधिकरण

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि किसान प्राधिकरण खेती के साथ-साथ किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए उनके स्किल डेवलेपमेंट से जुड़े सुझाव भी दे। ताकि किसानों को प्रशिक्षण देकर उन्हें आगे बढ़ाया जा सके। किसानों के हित के लिए ही इस प्राधिकरण का गठन किया गया है। इसमें सरकार के सदस्यों के साथ-साथ खेती, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य आदि के विशेषज्ञों को सदस्यों के तौर पर शामिल किया गया है।

 इस बैठक में बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल, मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, एसीएस श्री पीके दास, देवेंद्र सिंह, श्री टीवीएसएन प्रसाद, श्रीमती सुमिता मिश्रा, श्री अंकुर गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, कुलपति श्री बीआर काम्बोज, कुलपति श्री समर सिंह व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

महत्वपूर्ण खबर: सिंचाई उपकरण हेतु 27 जुलाई से 4 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *