State News (राज्य कृषि समाचार)

गेहूं के साथ चना, मसूर, सरसों भी खरीदी जायेगी : श्री पटेल

Share

15 फरवरी 2021, भोपाल। गेहूं के साथ चना, मसूर, सरसों भी खरीदी जायेगी : श्री पटेल- कृषि मंत्री श्री पटेल ने नर्मदा परिक्रमा के दौरान किसानों से चर्चा करते हुए कहा कि इस वर्ष समर्थन मूल्य पर गेहूँ की फसल के साथ चना, मसूर एवं सरसों की फसल भी खरीदी जाएगी। इस बार लगभग 80 लाख मीट्रिक टन चना, मसूर एवं सरसों खरीदी जायेगी। इससे किसानों को 8 हजार करोड़ से लेकर 16 हजार करोड़ रुपये तक का सीधा लाभ मिलेगा।

किसान उद्योग भी स्थापित कर सकेंगे

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के माध्यम से अब किसानों को गाँव की आबादी की भूमि पर मालिकाना हक प्राप्त होगा। इससे किसान अपनी भूमि पर बैंकों से किफायती ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही व्यापार, व्यवसाय एवं उद्योग स्थापित कर अपनी आलू, प्याज, टमाटर आदि उत्पादों का प्र-संस्करण कर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की जगह अधिकतम समर्थन मूल्य (एमआरपी) पर विक्रय कर सकेंगे

मंडिया बनेंगी आदर्श

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश की सभी मंडियों को किसानों के लिए सर्व-सुविधायुक्त आदर्श मंडी के रूप में विकसित किया जायेगा। किसानों को आवश्कतानुसार मंडियों में ही गुणवत्तापूर्ण खाद, बीज एवं दवाइयाँ प्राप्त हो सकेगी। मंडियों में पेट्रोल, डीजल पंप की व्यवस्था होगी। किसानों को स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराये जायेंगे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *