State News (राज्य कृषि समाचार)

अजा हितग्राहियों के लिए अक्टूबर में होगा नि:शुल्क पशुपालन प्रशिक्षण

Share

17 सितम्बर 2021, इंदौर । अजा हितग्राहियों के लिए अक्टूबर में होगा नि:शुल्क पशुपालन प्रशिक्षण – पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा अनुसूचित जाति के हितग्राहियों को लिए राज्य पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान, भोपाल में अक्टूबर 2021 में नि:शुल्क तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा , इसमें  पहले दो दिन सैद्धांतिक और अंतिम दिन व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण गौ-भैंस, बकरी, मुर्गी और सूकर पालन में दिया जायेगा।

संचालक पशुपालन ने बताया कि अनुसूचित जाति उपयोजना-विशेष केन्द्रीय सहायता मद में आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसूचित जाति के लोगों का पशुपालन में कौशल विकास कर आय के बेहतर विकल्प के लिये तैयार करना है। हितग्राहियों को नि:शुल्क आवास और भोजन की व्यवस्था संस्थान द्वारा की जायेगी। इसके अलावा हितग्राहियों को तीन दिन के पारिश्रमिक के नुकसान के एवज में 2500 रूपये की राशि भरपाई के रूप में दी जायेगी। प्रशिक्षण के लिए आने वाले हितग्राहियों का भोपाल आने-जाने का द्वितीय श्रेणी रेल एवं बस का वास्तविक किराया टिकट के सत्यापन के बाद मिलेगा। साथ ही भोपाल स्टेशन या बस स्टैण्ड से प्रशिक्षण संस्थान तक आने-जाने के लिए 200 रूपये भी दिये जायेंगे।

प्रशिक्षण के इच्छुक महिला-पुरूष अजा हितग्राही अपने जिले के नजदीकी पशु औषधालय, पशु चिकित्सालय, कृत्रिम गर्भाधान केन्द्र या उप संचालक कार्यालय में संपर्क कर अपना नाम दर्ज करा सकते हैं । प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित होने की जानकारी संबंधित जिले के उप संचालक द्वारा हितग्राही को दी जायेगी।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *