बिचौलियों से मुक्ति का अचूक बाण है एफपीओ : मंत्री श्री पटेल

Share
कृषि मंत्री माँ रेवा एफपीओ के किसानों से हुए रू-ब-रू

06 सितम्बर 2022, भोपाल: बिचौलियों से मुक्ति का अचूक बाण है एफपीओ : मंत्री श्री पटेल – मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है किसान उत्पादक संगठन बिचौलिया से मुक्ति का अचूक बाण है। मध्यप्रदेश में किसान उत्पाददक संगठन (एफपीओ) बनाने का काम किसानों के समूह द्वारा किया जा रहा है। मंत्री श्री पटेल सोमवार को हरदा में माँ रेवा किसान उत्पादक संगठन के 300 छोटे किसानों से रू-ब-रू हुए।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी किसानों की आय को दोगुना करने और कृषि में नए आयाम स्थापित करने के लिए विभिन्न योजनाओं को धरातल पर उतार रहे हैं। इन्हीं में से एक किसानों को उनकी उपज का समुचित लाभ दिलाने के लिए एफपीओ का गठन है। किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए देश में 10 हजार किसान उत्पादक संगठन बनाने निर्णय लिया गया है। इस लक्ष्य को वर्ष 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा।

बिचौलियों से मुक्ति का अचूक बाण है एफपीओ : मंत्री श्री पटेल

मंत्री श्री पटेल ने एफपीओ के अध्यक्ष को बधाई और शुभकामनाएँ दी । कृषि विभाग के अधिकारियों को एपीओ को बेहतर प्रशिक्षण देने के निर्देश भी दिए। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जब किसान अकेला अपनी उपज बेचने जाता है तो उसका मुनाफा बिचौलियों को मिलता है। किसान उत्पादक संगठन, किसानों की आय दोगुना करने और बिचौलियों से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि एफपीओ से किसानों को उनके उत्पाद के अच्छे भाव मिलते हैं। एफपीओ, किसानों की उपज को सार्टिंग, ग्रेडिंग, पैकेजिंग करने के साथ ही मार्केटिंग के लिए भी स्वतंत्र रहता है, जिससे किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिलता है। क्रमांक : 4592H बी/अलूने

महत्वपूर्ण खबरजबलपुर संभाग में कई जगह वर्षा, 8 जिलों में भारी वर्षा की संभावना

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.