राज्य कृषि समाचार (State News)

समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार, बाजरा उपार्जन के लिए किसान 15 अक्टूबर तक करें पंजीयन

Share

26 सितम्बर 2022, सीहोर: समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार, बाजरा उपार्जन के लिए किसान 15 अक्टूबर तक करें पंजीयन – जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार तथा बाजरा के उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन प्रारंभ हो चुका है। किसान पंजीयन भू-अभिलेख के डाटाबेस आधारित होगा। किसानों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए किसान पंजीयन की व्यवस्था को सहज और सुगम बनाया गया है। अब किसान अपने मोबाइल से घर बैठे पंजीयन कर सकेंगे।

15 अक्टूबर तक होंगे पंजीयन

समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार तथा बाजरा के उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन कार्य 15 सितम्बर 2022 से प्रारंभ हो चुका है। पंजीयन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2022 है। सभी किसानों को अंतिम तिथि से पूर्व अपना पंजीयन सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है।

इन माध्यमों से करें पंजीयन

समर्थन मूल्य पर फसल विक्रय के लिए किसान अपना पंजीयन स्वयं के मोबाइल अथवा कम्प्यूटर से, ग्राम पंचायत एवं जनपद पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र, तहसील कार्यालयों पर स्थापित सुविधा केन्द्रों तथा एसएचजी द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्रों पर नि:शुल्क होंगे। इसी प्रकार एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोकसेवा केन्द्र तथा निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित सायबर कैफे पर सशुल्क करा सकते है।

सिकमी, बटाईदार एवं वन पट्टाधारी किसान के लिए पंजीयन की सुविधा केवल सहकारी समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्रों पर उपलब्ध होगी। किसान का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा जब भू-अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड से होगा। भू-अभिलेख और आधार कार्ड दर्ज नाम में विसंगति होने पर पंजीयन का सत्यापन तहसील कार्यालय से कराना होगा। सत्यापन होने की स्थिति में ही पंजीयन मान्य होगा।

महत्वपूर्ण खबर: किसान अब 1.60 लाख रुपये तक का ऋण  मोबाइल से ही स्वीकृत करा सकेंगे

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *