State News (राज्य कृषि समाचार)

किसानों को इस वर्ष मिली वास्तविक आजादी : श्री पटेल

Share

7 जनवारी 2021, भोपाल। किसानों को इस वर्ष मिली वास्तविक आजादी : श्री पटेल पंचायती राज स्थापना दिवस पर गत 24 अप्रैल को लागू की गई स्वामित्व योजना के बाद किसानों एवं गांव को वास्तविक आजादी मिली है। इसके लागू होने से देश का किसान, ग्रामीण समाज और प्रगति से सीधे जुड़ गया है। अब किसान की जमीन की मैपिंग के बाद संपत्ति का मालिकाना हक दिया जाएगा। यह जानकारी प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर पत्रकारों को विशेष कार्यक्रम में दी। कृषि मंत्री ने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन से गांव, खेत और भूमि की मैपिंग की जा रही है इससे भूमि सत्यापन की प्रक्रिया में तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि अब ग्रामीणों के पास स्वामित्व होगा जिससे वे लोन ले सकेंगे। श्री पटेल ने नए कृषि कानूनों को कृषक हितैषी बताते हुए कहा कि अब किसान उद्यमी बनेंगे। उन्होंने कहा कि नए कृषि कानूनों के आने से यह तय हो गया है कि किसान अपनी फसलों को चाहे मंडी में बेचें या फिर मंडी के बाहर, ये उनकी मर्जी होगी। अब जहां किसान को लाभ मिलेगा वह बिना किसी अवरोध और रोक-टोक के वहां अपनी उपज बेच सकेगा। किसान पुत्र कृषि से संबंधित उद्योग धंधे अपने गांवों में ही लगा सकेंगे।

कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने प्राथमिकता से स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के अनुरूप एमएसपी के लिए कदम उठाए है। देश के हर गांव का किसान अपनी फसलों की सुरक्षा को लेकर आश्वस्त रहे इसलिए भंडारण की आधुनिक व्यवस्थाएं बनाने, कोल्ड स्टोरेज बनाने और फूड प्रोसेसिंग के नए उपक्रम लगाने के लिए सरकार ने नए द्वार खोल दिए हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री स्वयं किसान है और वे किसानों के हितों के लिए लगातार प्रदेश के किसानों से संवाद कर रहे है। ये कानून उनके हित में हैं। मैंने हरदा जिले से किसान चौपाल अभियान प्रारंभ किया है। कृषि मंत्री ने बतया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से किसानों के बैंक खातों में छ: हजार की राशि सीधे ट्रांसफर हो रही है। प्रदेश सरकार भी मुख्यमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत चार हजार रुपये की अतिरिक्त राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर कर रही है। जिससे अब एक साल में किसानों को 10 हजार रूपये मिल रहे हैं। कृषि मंत्री ने बताया कि किसान अब एमएसपी पर नहीं एमआरपी पर अपनी उपज बेंच सकेंगा। उन्होंने बताया कि म.प्र. के किसानों को खरीफ 2019 का फसल बीमा जल्दी मिलेगा इसकी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने नए कृषि कानूनों के तहत कृषकों को राहत पहुंचाने के उदाहरण भी बताए।

कृषि मंत्री ने किसानों से की अपील

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने किसानों से अपील की है कि वे अपनी उपज व्यापारियों को देने के पहले राशि अपने खाते में जमा करवायें। उन्होंने हरदा के कृषकों के साथ धोखाधड़ी करने वाले देवास के व्यापारियों के विरुद्ध की गई त्वरित कार्यवाही पर हरदा और देवास प्रशासन की तारीफ की है। श्री पटेल ने कहा है कि व्यापारियों को उपज बेचने के पहले किसानों को उसका मूल्य अपने खाते में जमा करा लेना चाहिये। यदि कोई व्यापारी राशि एडवांस देने में आनाकानी करता है, तो उसे अपनी उपज हरगिज न बेचें। राशि प्राप्त होने के बाद ही व्यापारियों को उपज ले जाने दें। इससे कृषक अनावश्यक परेशानी से बच सकेंगे। मंत्री श्री पटेल ने कहा है कि किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी करने वाला कितना भी बड़ा रसूखदार क्यों न हो, उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *