राज्य कृषि समाचार (State News)

बायोटेक किसान हब परियोजना अंतर्गत कृषक प्रशिक्षण आयोजित

Share

04 मार्च 2023, बड़वानी: बायोटेक किसान हब परियोजना अंतर्गत कृषक प्रशिक्षण आयोजित – बड़वानी के कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में गत दिनों बायोटेक किसान हब परियोजना अंतर्गत एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण विषय ’’ समन्वित कीट एवं सिंचाई प्रबंधन तकनीकी का हस्तांतरण’’ पर केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डाॅ. एस. के. बड़ोदिया के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्व विद्यालय ग्वालियर के निदेशालय (विस्तार सेवाएं ) के वैज्ञानिक (कृषि प्रसार) डाॅ. वाय.डी. मिश्रा एवं डाॅ. पी.डी. सिंह वैज्ञानिक (कीट विज्ञान) के अलावा निवाली विकासखण्ड के 50 से अधिक कृषकों ने भागीदारी की ।

सर्वप्रथम डाॅ. बड़ोदिया द्वारा सभी का स्वागत करते हुए वर्तमान में जलवायु परिवर्तन से खेती पर पड़ने वाले प्रभावों की जानकारी देकर जल संरक्षण हेतु अपनाये जाने वाले उपायों को बताया, साथ ही विभिन्न प्रकार की सिचांई पद्वतियों की जानकारी कृषकों दी। डाॅ. वाय.डी. मिश्रा वैज्ञानिक (कृषि प्रसार) ने कृषकों से सीधे संवाद स्थापित कर वर्तमान में खेती में आ रही समस्याओं पर चर्चा की एवं समन्वित कृषि पद्वति अपनाकर आय में वृद्धि की बात कही ।

डाॅ पी. डी. सिंह वैज्ञानिक (कीट विज्ञान) ने वीडियो फिल्म प्रदर्शन के माध्यम से कृषकों को जैविक/प्राकृतिक खेती अपनाने की बात कही साथ ही वर्तमान समय में रासायनिक कीटनाषकों से हो रहे दुष्प्रभावों की जानकारी दी । खेती में कीटनाशक के विकल्प के रूप में फेरोमेन टेप लाईट ट्रेप, मित्र कीट को अपनाने की बात कही व उसके उपयोग की सलाह दी । कार्यक्रम का संचालन तकनीकी अधिकारी श्री उदय सिंह अवास्या ने किया । इस आयोजन को सफल बनाने में केन्द्र के वैज्ञानिक डाॅ. डी. के. जैन, श्री रविन्द्र सिकरवार अनुसंधान अध्येता, श्री रंजीत, बार कार्यालय अधीक्षक सह लेखापाल एवं श्री जितेन्द्र अलावा का सराहनीय सहयोग रहा।

महत्वपूर्ण खबर: गेहूँ मंडी रेट (02 मार्च 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *