खाद्य प्रसंस्करण की आधुनिक मशीनों की प्रदर्शनी सम्पन्न

Share

28 मार्च 2022, इंदौर ।  खाद्य प्रसंस्करण की आधुनिक मशीनों की प्रदर्शनी सम्पन्न – ऑल इण्डिया दाल मिल एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित खाद्य प्रसंस्करण की आधुनिक मशीनों की तीन दिवसीय प्रदर्शनी का समापन शनिवार को विशेष अतिथि  केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गनसिंह कुलस्ते की उपस्थिति में हुआ।

ऑल इण्डिया दाल मिल एसोसिएशन द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सुरेश अग्रवाल ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में विशेष अतिथि को जानकारी दी कि इस प्रदर्शनी में स्पेन, टर्की ,चीन सहित अन्य देशों के अलावा भारत की चेन्नई ,बेंगलुरु ,अहमदाबाद ,राजकोट,सोनीपत ,फरीदाबाद और दिल्ली सहित अनेक शहरों की खाद्य प्रसंस्करण मशीनरी निर्माता कंपनियों ने अपनी नई मशीनों का प्रत्यक्ष प्रदर्शन कर उनके संचालन के बारे में बताया।  इस मौके पर श्री अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि राज्य के बाहर से तथा विदेशों से दाल बनाने के लिए मंगाए जाने वाले दलहन पर मप्र में मंडी शुल्क लगता है , उसे समाप्त किया जाए साथ ही देश के विभिन्न राज्यों में मंडी शुल्क की जो अलग-अलग दरें हैं उसे पूरे देश में एक समान  0.50  प्रतिशत करने की मांग की गई ।

केंद्रीय मंत्री श्री कुलस्ते ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में दाल उद्योग की मांगों के लिए केंद्र और संबंधित राज्य सरकारों से विचार -विमर्श कर समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करने का आश्वासन दिया। आपने नवीनतम मशीनरी की इस प्रदर्शनी के आयोजन को सराहनीय  बताते हुए कहा कि इन मशीनों से कृषि आधारित उद्योगों और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की बहुत उन्नति होगी।  

इसके पूर्व  विशेष अतिथि श्री कुलस्ते ने नई टेक्नालॉजी की आधुनिक मशीनों की निर्माता कंपनियों के प्रतिनिधियों को प्रोत्साहन पुरस्कार देकर सम्मानित किया। जिन्हें सम्मानित किया गया, उनमें यूनिक सॉर्टर एन्ड इक्यूपमेंट रायपुर से श्री अविनाश जायसवाल और श्री दीपक जायसवाल ,परफेक्ट टेक्नालॉजी राजकोट से श्री फ़क़ीर सबीर इस्माईल शाह ,यूनिक कॉर्टर कर्नल के श्री रवीन्द्र मान ,तुलसी एग्रो राजकोट से श्री चिराग भाई , एमएमसी देवास से श्री अर्जुन मल्होत्रा और एडामास इवेंट प्रा लि कर्नल के श्री विनोज सैनी और श्री चंदन सरीन शामिल हैं।

महत्वपूर्ण खबर: उन्नत खेती के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल जरूरी- श्री तोमर

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.