State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में मत्स्य विकास के लिए करेंगे हर संभव प्रयास : श्री कटारिया

Share

राज मत्स्य योजना पोर्टल का लोकार्पण, योजनाओं की आवेदन प्रक्रिया होगी पूर्णत: ऑनलाइन

1 मई 2023, जयपुर राजस्थान में मत्स्य विकास के लिए करेंगे हर संभव प्रयास : श्री कटारिया – कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि राज्य में मत्स्य विकास के लिए संकल्पित होकर कार्य किया जा रहा है। नतीजन आज राज्य में युवा वर्ग भी मत्स्य पालन के क्षेत्र में रुचि दिखा रहा है, साथ ही राज्य में मत्स्य विकास के साथ रोजगार के संसाधनों में भी वृद्धि हो रही है।

श्री कटारिया कृषि पंत भवन में राज मत्स्य योजना पोर्टल के लोकार्पण कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान श्री कटारिया ने राज मत्स्य योजना पोर्टल का ऑनलाइन लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसान घर बैठे विभागीय योजनाओं के लिए स्वयं के एसएसओ आईडी अथवा ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, साथ ही आवेदन प्रगति के बारे में भी पोर्टल के माध्यम से जानकारी ले पाएंगे। उन्होंने कहा कि आवेदन विभाग में प्राप्त होने से लेकर अनुदान  स्वीकृति तक प्रत्येक चरण की सूचना किसान को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी।

विभाग द्वारा संचालित निम्न योजनाओं का मिल सकेगा लाभ

मछली पालन हेतु निजी जमीन पर तालाब का निर्माण, मछली पालन पर प्रथम वर्ष में होने वाले उपादान पर खर्च, खारे पानी में झींगा  पालन हेतु तालाब का निर्माण, मत्स्य बीज हैचरी की स्थापना, मछली पकडऩे के शिल्प एवं साजो- सामान/नाव के क्रय हेतु, रिसर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम, फिश फीड इकाई की स्थापना, केज कल्चर हेतु अनुदान योजना, आईस प्लान्ट/ कोल्डस्टोरेज की निर्माण योजना, आईस प्लान्ट/कोल्ड स्टोरेज के पुनरूद्धार हेतु योजना, खुदरा मछली बाजार एवं संसाधनों के विकास हेतु योजना, मोबाईल/खुदरा रंगीन मछली विक्रय केन्द्र कियोस्क की स्थापना हेतु योजना, प्रशीतित ट्रक के क्रय हेतु योजना, इन्स्यूलेटेड ट्रक के क्रय हेतु योजना, मोटर साईकिल आइस बॉक्स सहित क्रय हेतु, साईकल आइस बॉक्स योजना, सेविंग कम रिलीफ योजना, मछुआरों का सामूहिक दुर्घटना बीमा योजना, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास योजना आदि विभागीय योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

इस मौके पर मत्स्य विभाग के निदेशक श्री मेघराज सिंह रतनू, विशिष्ठ सहायक श्री विभु कौशिक सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

महत्वपूर्ण खबर:बांस को रोजगार का साधन बनाने के लिए कार्यशाला का आयोजन

Share
Advertisements