State News (राज्य कृषि समाचार)

ड्रोन सिंचाई तकनीक से कृषि क्षेत्र में होगा ऐतिहासिक बदलाव : श्री डंग

Share

25 दिसंबर 2021, भोपाल । ड्रोन सिंचाई तकनीक से कृषि क्षेत्र में होगा ऐतिहासिक बदलाव : श्री डंग – पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग ने कहा कि ड्रोन सिंचाई तकनीक कृषि क्षेत्र में ऐतिहासिक उन्नति लायेगी। परम्परागत सिंचाई में जहाँ एक हेक्टेयर क्षेत्र में 300 से 500 लीटर जल से 7 घंटे में, ट्रैक्टर स्प्रेयर से 2 घंटे में सिंचाई होती है, वहीं ड्रोन मात्र 20 मिनिट में 90 प्रतिशत कम जल (25 लीटर) से सिंचाई करता है।

श्री डंग ने यह बात होशंगाबाद जिले के बनखेड़ी स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र में ‘डेयरी एवं गौ-शालाओं से उत्पन्न होने वाले अपशिष्ट गोबर, गौ-मूत्र एवं गंदे पानी के वैज्ञानिक पद्धति से पुन: उपयोग’ पर केन्द्रित एक-दिवसीय विचार गोष्ठी का शुभारंभ करते हुए कही। श्री डंग ने केन्द्र में ड्रोन सिंचाई का अवलोकन भी किया। संगोष्ठी में विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा और श्री ठाकुरदास नागवंशी भी मौजूद थे।

सदस्य सचिव श्री ए.एन. मिश्रा ने पराली से उत्पन्न होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिये विशेष कार्य करने और इसका औद्योगिक उपयोग करने के बारे में सुझाव दिया। वैज्ञानिक डॉ. योगेन्द्र कुमार सक्सेना, डॉ. प्रवीण सोलंकी, श्री मोहन नागर और श्री अनिल अग्रवाल ने भी विभिन्न उत्पादों पर प्रस्तुतिकरण दिया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *