राज्य कृषि समाचार (State News)

नर्मदापुरम में समय सीमा की बैठक : खुले बोरवेल और गेहूं उपार्जन पर हुई चर्चा

Share

07 मई 2024, नर्मदापुरम: नर्मदापुरम में समय सीमा की बैठक : खुले बोरवेल और गेहूं उपार्जन पर हुई चर्चा – जिले में कहीं भी बोरवेल एवं ट्यूबवेल के गड्ढे खुले ना रखे जाएं, गड्ढे  खुले रहने पर कभी भी आकस्मिक रूप से गड्ढे में किसी के भी गिरने से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। वहीं उपार्जित गेहूं का जितना उठाव हो रहा है उतना ही परिवहन भी हो और किसानों को गेहूं उपार्जन का भुगतान समय पर हो। उक्त निर्देश कलेक्टर सोनिया मीना ने समय सीमा की बैठक में दिए।

कलेक्टर ने पीएचई, सभी नगर पालिका अधिकारियों एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने क्षेत्र के गांव एवं नगर में यह सुनिश्चित करें कि कहीं पर भी खेत में या अन्य स्थान पर लोगों ने  बोरवेल एवं ट्यूबवेल खनन  कर गड्ढे  खुले तो छोड़ नहीं दिए हैं। कलेक्टर ने निर्देश दिए की सभी संबंधित अधिकारी एक सप्ताह के अंदर सर्वे कराकर अपनी रिपोर्ट से जिला प्रशासन को अवगत कराएंगे और संयुक्त रूप से इस आशय का प्रमाण पत्र देंगे की उनके अधिकृत क्षेत्र में कहीं भी गड्ढे खुले नहीं है। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोजान सिंह रावत को भी निर्देश दिए की वे जिला एवं तहसील स्तर पर समिति बनाकर सर्वे कराने का कार्य सुनिश्चित करें। बताया गया कि वर्तमान में सीएम हेल्पलाइन में भी यह ऐड हो चुका है कि यदि कहीं पर भी ट्यूबवेल या बोरवेल के गड्ढे खुले हो तो कोई भी व्यक्ति यहां पर अपनी शिकायत कर सकता है। शिकायत करने पर संबंधित विभाग द्वारा तत्काल निराकरण भी किया जाएगा।

गेहूं उपार्जन  की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की गेहूं का जितना उठाव हो रहा है उतना ही परिवहन भी होता रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों को गेहूं उपार्जन का भुगतान समय पर होता रहे। कलेक्टर ने कहा कि जितने भी जांच वाले वेयरहाउस हैं उनकी नस्ति अविलम्ब  प्रस्तुत की जाए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को निर्देश दिए की वे उन विस्थापित गांव, जहां किसानों का पंजीयन नहीं हुआ है और वे किसी कारणवश गेहूं उपार्जन से वंचित है ,उन सब का आधार नंबर, बैंक अकाउंट का पंजीकरण प्राथमिकता से करके उन्हें इसी माह गेहूं उपार्जन का लाभ दिया जाए।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

To view e-paper online click below link: https://www.krishakjagat.org/kj_epaper/Detail.php?Issue_no=36&Edition=mp&IssueDate=2024-05-06

To visit Hindi website click below link:

www.krishakjagat.org

To visit English website click below link:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements