राज्य कृषि समाचार (State News)

खरगोन में प्रशासन की निगरानी में बांटे कपास बीज

Share

24 मई 2024, खरगोन: खरगोन में प्रशासन की निगरानी में बांटे कपास बीज – पिछले दिनों कंपनी विशेष कपास बीज के लिए जिले के किसानों की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए मध्य प्रदेश में खरगोन कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने व्यवस्था का नियंत्रण अपने हाथों में लेते हुए पूरी प्रशासनिक जमावट की। साथ ही कंपनी अधिकारियों से चर्चा कर कपास बीज तुरंत उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिसके फलस्वरुप आज से पूर्व में बांटे गए टोकन अनुसार विभिन्न स्थानों से कपास बीज का वितरण किया गया। किसानों को कपास बीज का वितरण खुले हवादार एवं छायादार जगहों से किया गया। जहां टेंट, आरओ शीतल पेजयल की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। कृषकों को टोकन अनुसार प्रति टोकन 2-2 कपास बीज के पैकेट दिए गए। साथ ही वहां राजस्व एवं कृषि विभाग के कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई गई थी। वितरण हेतु सभी स्थानों पर तीन से चार की संख्या में काउंटर भी बनाए गए थे ताकि किसानों को कपास बीज प्राप्त करने में अधिक समय ना लगे।

प्रशासन के विशेष प्रयासों से कंपनी के द्वारा खरगोन जिले को विशेष रूप से कपास बीज सप्लाई की जाकर तत्काल 20 हजार पैकेट उपलब्ध कराए गए हैं। वर्तमान में रासी 659 क़िस्म के बीज सोमवार को वितरीत किए गए जो सभी बट चुके है। अब 03 दिवस बाद इस बीज के आवक की संभावना है। किसानों से आग्रह किया जाता कि अन्य किस्म के बीज मार्केट में उपलब्ध है। उन बीजों को भी किसान खरीदे किसी एक प्रकार के बीज उपयोग में लेने से फसल नष्ट हो सकती है।

उपसंचालक कृषि श्री एमएल चौहान ने बताया कि दो से चार दिनों में पर्याप्त बीज कंपनी विशेष के मार्केट में उपलब्ध होंगे। किसान अन्य कंपनी के कपास बीज भी खरीदे। अतः शेष कृषक एक-दो दिन धीरज रखे। कृषि वैज्ञानिकों ने चेताया कि सभी कृषक यदि एक ही बीज की बुवाई करेंगे तो बीमारी फैलने पर बहुत घातक होगा इसलिए किसान अपने खेतों में दो या तीन वैरायटी के बीजों की बुवाई करें। ज्ञातव्य है कि अन्य प्रमाणित और कंपनियों के बीज बाजार में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

21 मई से कपास नीलामी कार्य आगामी कपास सीजन तक बन्द रहेगा

कृषि उपज मण्डी खरगोन के सचिव श्री लक्ष्मण सिंह ठाकुर ने बताया कि कपास की आवक कम होने, जिनिंग के मजदुरों द्वारा कार्य बन्द करने एवं जिनिंग मशीनों के मरम्मत कार्य कराने से 21 मई 2024 से आगामी कपास सीजन प्रांरभ होने तक कपास का नीलामी कार्य बन्द रहेगा। समस्त किसान बन्धुओं को सूचित किया जाता है कि कपास मंडी व्यापारी संघ खरगोन के आवेदन अनुसार 21 मई से कपास नीलामी कार्य आगामी कपास सीजन तक बन्द रहेगा। अतः असुविधा से बचने के लिए कृषक बन्धु अपनी कृषि उपज कपास मण्डी प्रांगण खरगोन में विकय के लिए ना लाएं

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

www.krishakjagat.org

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements