State News (राज्य कृषि समाचार)

इंदौर में जागरूक कृषि आदान विक्रेता संघ का गठन

Share

15 अप्रैल 2023, इंदौर इंदौर में जागरूक कृषि आदान विक्रेता संघ का गठन – गत दिनों इंदौर में जागरूक कृषि आदान विक्रेता संघ का गठन कर प्रथम व्यापारी  सम्मेलन आयोजित किया गया। श्री श्रीकृष्ण दुबे को नव नियुक्त अध्यक्ष पद की शपथ दिलाई गई। प्रांतीय अध्यक्ष श्री मानसिंह राजपूत , प्रांतीय सचिव श्री संजय रघुवंशी , उज्जैन संघ के अध्यक्ष श्री लेखराज खत्री, वरिष्ठ व्यवसायी श्री जवाहर जैन (उज्जैन ) श्री विनोद जैन (खरगोन )और  कृषक जगत संचालक श्री सचिन बोन्द्रिया विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे ।

श्री राजपूत ने व्यापारियों से सही व्यापार करने का आह्वान कर कहा कि  कृषि आदान व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए भोपाल से लेकर दिल्ली तक प्रयास किए जाएंगे। इस संगठन को तहसील स्तर तक विस्तार देकर व्यापारिक एकता को मज़बूत किया जाएगा। श्री रघुवंशी ने उर्वरक, बीज एवं  कीटनाशकों के नियमों पर विस्तार से चर्चा की और गत 7 वर्षों की ऑल  इंडिया एवं प्रदेश संघ की  उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 25 हज़ार कृषि आदान विक्रेता हैं, जिनमे से 10 हज़ार विक्रेता इस संगठन से जुड़ चुके हैं। आपने  सूचना के अधिकार के तहत जानकारियां जुटाकर कई कृषि आदान व्यापारियों की समस्याओं का समाधान करने के उदाहरण भी दिए।नव नियुक्त अध्यक्ष श्री दुबे ने कहा कि इन दिनों कृषि आदान विक्रेताओं को विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इन चुनौतियों से निपटने के लिए एकजुट होने की ज़रूरत है। श्री दुबे ने कहा कि हम संघ में उन्हीं लोगों को सदस्य बनाएँगे जिनकी छवि स्वच्छ होगी और जो डुप्लीकेट और गलत माल की बिक्री नहीं करेगा।

 श्री बोन्द्रिया ने कहा कि इस नए संगठन का गठन प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी में व्यापारिक समस्याओं के निराकरण हेतु किया जा रहा है। संगठन के राष्ट्रीय नेतृत्व में  विगत कुछ वर्षों से संघ द्वारा सक्रिय रूप से सरकार से संवाद कायम कर समाधान के प्रयासों से न केवल कृषि आदान व्यापारियों को व्यापार करने में आसानी हुई, बल्कि किसानों को भी लाभ हुआ। इस नए युग में किसान वैज्ञानिक खेती की ओर  तेज़ी से अग्रसर हैं जैसे  ड्रोन, हाइड्रोपोनिक, आईओ टी ,एफपीओ, कस्टम हायरिंग सेंटर आदि। इन नई -नई विधाओं से किसान समृद्ध हो रहा है, अब आवश्यकता है कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में व्यापारिक संगठन भी इस मुहिम में लग जाएं और स्वयं भी अपने सदस्यों के लिए तकनीकी कार्यक्रमों एवं शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन निरंतर करते रहें। इससे व्यापारी वर्ग और किसान दोनों लाभान्वित होंगे।

इस प्रथम सम्मेलन में सर्वश्री आर आर गुप्ता, चंद्रप्रकाश जैन ,जितेंद्र जैन, कमलचंद बिरला, नारायण परमार, महेश सोलंकी ,आशीष लाठी, विवेक वाणी, किशोर पुराणिक, अजब पटेल, पूनम हार्डिया, गोपाल सांखला, विनोद चौहान, प्रांजल झंझरी, संजय (जामली), जीवन ज्योति (हासलपुर )संजय पाटीदार (गवली पलासिया) नितेश खंडेलवाल, भरत खत्री, महेश गुप्ता, गौरव जैन, राजेश डिंगू (राऊ) आदि अनेक वरिष्ठ व्यापारीगण उपस्थित थे।संचालन श्री यश जैन ने किया। अंत में, अतिथियों को श्री फल और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया ।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *