राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान में कृषि विभाग ने बांटे 26 लाख बीज मिनीकीट

Share

28 जून 2024, जयपुर: राजस्थान में कृषि विभाग ने बांटे 26 लाख बीज मिनीकीट – राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा की बजट घोषणा के तहत कृषि विभाग के माध्यम से खरीफ 2024 के लिए लघु एवं सीमांत किसानों को 26 लाख निःशुल्क बीज मिनीकीट वितरित करने की महत्वपूर्ण योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य प्रमुख खरीफ फसलों की उपज बढ़ाना है।

कृषि आयुक्त श्री कन्हैया लाल स्वामी ने बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश के 12 लाख किसानों को मक्का, 8 लाख किसानों को बाजरा, 4 लाख किसानों को मूंग, और एक—एक लाख किसानों को ज्वार एवं मोठ के बीज मिनीकीट वितरित किए जा रहे हैं। इन बीज मिनीकीटों के बैगों पर निःशुल्क टैग अंकित है, जिससे किसानों को स्पष्ट जानकारी मिल सके।

मिनीकीटों के वितरण के संबंध में, बाजरा मिनीकीट का वजन 1.5 किग्रा, ज्वार, मोठ एवं मूंग मिनीकीट का वजन 4 किग्रा और मक्का मिनीकीट का वजन 5 किग्रा है। इनका वितरण अनुसूचित जाति एवं जनजाति, लघु एवं सीमांत और महिला किसानों को किया जा रहा है। यह वितरण संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच, एक महिला वार्ड पंच, एक अनुसूचित जाति या जनजाति के वार्ड पंच और कृषि पर्यवेक्षक की समिति द्वारा किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम की जानकारी सभी संबंधित संयुक्त निदेशक कृषि जिला परिषद द्वारा विभागीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों, कृषक गोष्ठियों और किसान सेवा केन्द्रों के माध्यम से दी जा रही है। कृषि आयुक्त ने बताया कि किसानों को मिनीकीट का वितरण राज किसान साथी पोर्टल पर जन आधार कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा रहा है। एक पात्र किसान परिवार को एक ही बीज मिनीकीट वितरित किया जाएगा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements