कम्पनी समाचार (Industry News)एग्रीकल्चर मशीन (Agriculture Machinery)

महिंद्रा ने मध्य प्रदेश में नया ट्रैक्टर 4WD OJA 2121 लॉन्च किया, कीमत 7.35 लाख रुपये

Share

26 जून 2024, भोपाल: महिंद्रा ने मध्य प्रदेश में नया ट्रैक्टर 4WD OJA 2121 लॉन्च किया, कीमत 7.35 लाख रुपये –  महिंद्रा ट्रैक्टर्स, जो महिंद्रा समूह की एक इकाई है, ने हाल ही में मध्य प्रदेश में अपना नया लाइटवेट ट्रैक्टर महिंद्रा OJA 2121 लॉन्च किया। इस ट्रैक्टर का मुख्य उद्देश्य किसानों को अधिक उत्पादकता और लाभ दिलाना है, खासकर धान जैसी फसलों के लिए।

यह ट्रैक्टर 4WD सिस्टम के साथ आता है और इसे विशेष रूप से स्थिरता और ट्रैक्शन के साथ विभिन्न कृषि कार्यों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह 36” ट्रैक चौड़ाई के साथ आता है।

OJA 2121 में 3-सिलेंडर, 3DI 21hp इंजन @2400 RPM और 13.42 kW (18 HP) पर PTO पावर है। इसमें सिंक्रो शटल और 12 फॉरवर्ड + 12 रिवर्स गियर के साथ सेगमेंट में पहली बार निरंतर मेष गियरबॉक्स कॉन्फ़िगरेशन है। इसके उन्नत गियर सिस्टम से छोटे खेतों में तेजी से काम करना संभव है।

950 किलोग्राम की हाइड्रोलिक लिफ्ट क्षमता वाले इस ट्रैक्टर में गन्ना, कपास और अन्य फसलों में प्रदर्शन की क्षमता है। इसके साथ ही, यह ट्रैक्टर पावर स्टीयरिंग सिस्टम प्रदान करता है। ट्रैक्टर की ऊंचाई किसानों को बेहतर दृश्यता और उपकरणों का 360-डिग्री विजन प्रदान करती है।

OJA 2121 की कीमत मध्य प्रदेश में ₹7.35 लाख है और इसमें महिंद्रा के एडवांस्ड टेक्नोलॉजी पैक – PROJA और MYOJA शामिल हैं।

OJAटेक्नोलॉजी पैक

OJA रेंज को तीन टेक्नोलॉजी पैक द्वारा संचालित किया गया है – प्रोजा (प्रॉडक्टिविटी पैक) और मायोजा (टेलीमैटिक्स पैक)। ये टेक्नोलॉजी पैक किसानों को अधिक उत्पादकता और दक्षता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रोजा पैक, मैन्युअल हस्तक्षेप और ऑपरेटर की थकान को कम करता है, जिससे उत्पादकता बढ़ती है और खेती का अनुभव कुशल बनता है। इसमें क्रीपर मोड, एफ/आर शटल सुविधा, टिल्ट और टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग, और वेट इलेक्ट्रिक पीटीओ शामिल हैं।

मायोजा पैक किसानों को मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने ट्रैक्टरों पर उन्नत नियंत्रण प्रदान करता है। इसमें जीपीएस लाइव लोकेशन, सर्विस अलर्ट, क्रिटिकल अलर्ट, डीजल मॉनिटरिंग, और कवरेज और ट्रिप कैलकुलेटर जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

महिंद्रा OJA 2121 को महिंद्रा के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, महिंद्रा रिसर्च वैली, और मित्सुबिशी महिंद्रा एग्रीकल्चर मशीनरी, जापान के सहयोग से विकसित किया गया है। यह ट्रैक्टर भारत के तेलंगाना स्थित ज़हीराबाद में महिंद्रा की अत्याधुनिक ट्रैक्टर सुविधा में निर्मित किया जाता है।

महिंद्रा की OJA रेंज को बाद में उत्तरी अमेरिका, आसियान, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, यूरोप और सार्क रीजन में लॉन्च किया जाएगा। महिंद्रा 2024 में थाईलैंड से शुरू होकर आसियान क्षेत्र में भी अपनी शुरुआत करेगा।

महिंद्रा OJA 2121 भारतीय किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण नवाचार है, जो उन्हें नई तकनीकों और सुविधाओं के साथ सशक्त बनाएगा, जिससे उनकी उत्पादकता और लाभ में वृद्धि होगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements