कलेक्टर ने केवीके में किया मशरूम उत्पादक प्रशिक्षण का शुभारंभ

Share

4 मार्च, 2021, अलीराजपुरकलेक्टर ने केवीके में किया मशरूम उत्पादक प्रशिक्षण का शुभारंभ – कृषि विज्ञान केन्द्र अलीराजपुर में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम अन्तर्गत मशरूम उत्पादक विषय पर प्रशिक्षण का शुभारंभ कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता ने गत दिनों किया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि उक्त प्रशिक्षण का लाभ लेकर मशरूम उत्पादन को व्यवसायिक रूप से अपनाकर आगे बढ़ें ।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि प्रशिक्षणार्थियों को मशरूम उत्पादन के प्रत्येक पक्ष का प्रशिक्षण गहराई से प्रदान किया जाए। जिससे अधिक से अधिक लोग मशरूम उत्पादन कार्य से जुड़ें । साथ ही उन्होंने महिला स्व सहायता समूह से जुड़ी  महिलाओं को अधिक से अधिक मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर  उन्होंने प्रशिक्षणार्थी महिला एवं पुरूषों से वर्तमान में उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यों पर चर्चा की।प्रशिक्षणार्थियों  द्वारा मशरूम उत्पादन को व्यवसायिक स्तर पर करने की बात कही गई।

प्रशिक्षण कार्यशाला में कृषि विज्ञान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरके यादव ने मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण के उद्देश्य, मशरूम उत्पादन की पूरी प्रक्रिया, मशरूम उत्पादन के लाभ, स्वरोजगार स्थापित करने वाली गतिविधि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।  प्रशिक्षणार्थियों द्वारा कलेक्टर श्रीमती गुप्ता का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। कलेक्टर ने कृषि विज्ञान केन्द्र अलीराजपुर में संचालित की जाने वाली गतिविधियों का अवलोकन कर  केवीके परिसर में पौधारोपण भी किया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.