जलवायु स्मार्ट प्रौद्योगिकी का प्रशिक्षण संपन्न

Share

1 अगस्त 2022, इंदौर: जलवायु स्मार्ट प्रौद्योगिकी का प्रशिक्षण संपन्न – किसानों को सही मार्गदर्शन मिले यह सुनिश्चित करना अनुसन्धान संस्थानों की जिम्मेदारी है, इसी पहल के अंतर्गत भारतीय सोयाबीन अनुसन्धान संस्थान,इंदौर तथा आईटीसी लि द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुसार मिशन सुनहरा कल के अंतर्गत गत दिनों |

आईसीएआर-आई.आई.एस.आर, इंदौर के वैज्ञानिकों द्वारा 25 जुलाई से 29 जुलाई के बीच ‘जलवायु स्मार्ट प्रौद्योगिकी’  के बारे में पांच , एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र के माध्यम से मध्यप्रदेश के इंदौर , उज्जैन, भोपाल, सीहोर, देवास एवं विदिशा जिले  से 200 से अधिक किसानों  को प्रशिक्षण दिया गया। संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा अपने- अपने कार्य क्षेत्र में अनुभव के आधार पर किसानों को मार्गदर्शित किया गया।

इस कार्यक्रम के  नोडल अधिकारी डॉ राकेश कुमार वर्मा (सस्य विज्ञान ) के अलावा डॉ राघवेन्द्र  मदार (सस्य विज्ञान ), लक्ष्मण सिंह राजपूत, (पादप रोग विशेषज्ञ ) तथा डॉ लोकेश कुमार मीणा (कीट विज्ञान ) द्वारा खेती के अनुशंसित तरीकों के उचित उपयोग के बारे में जानकारी दी तथा जल निकास के उचित प्रबंधन के बारे में जागरूक किया गया। इस सत्र के दौरान किसानों को प्रदर्शन प्रक्षेत्र का भी भ्रमण  करवाया गया तथा खेती की सही तकनीकों का सही समय पर उपयोग के बारे में भी जानकारी दी गई।

महत्वपूर्ण खबर: सिंचाई उपकरण हेतु 27 जुलाई से 4 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.