State News (राज्य कृषि समाचार)

मिलेट्स के नाश्ते से की मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नववर्ष की शुरुआत

Share

06 जनवरी 2023, चंडीगढ़: मिलेट्स के नाश्ते से की मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नववर्ष की शुरुआत – भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के वर्ष-2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में मनाने की पहल पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नववर्ष की शुरुआत मिलेट्स ब्रेकफास्ट के साथ की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मोटा अनाज सेहत और पर्यावरण दोनों के लिए आवश्यक है।

हरियाणा आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन ने मोटे अनाज के उपयोग को बढ़ावा देने का संदेश देने के लिए हरियाणा निवास, चंडीगढ़ में मोटे अनाज के नाश्ते का आयोजन किया। इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, कैबिनेट मंत्री और विधायकों सहित आला अधिकारियों ने मोटे अनाज से बने व्यंजनों का स्वाद चखा।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन की इस पहल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मोटे अनाज से बने व्यंजन न केवल सेहत के लिए लाभकारी हैं, अपितु मोटे अनाज से बने उत्पादों को बेचकर आज किसान भी आर्थिक  रूप से मजबूत हो रहे हैं। प्रधानमंत्री की यह पहल निश्चित तौर पर देशवासियों को स्वास्थ बनाने में कारगर सिद्ध होगी।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया है। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील की है कि वे मोटे अनाज का अधिक से अधिक उपयोग करें। इसी आह्वान पर हरियाणा आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन ने मोटे अनाज का नाश्ते का आयोजन किया।

इस अवसर पर राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि मोटा अनाज हमारी सदियों की विरासत की पहचान रहा है और आज के समय में भी ये उतना ही उपयोगी है। राज्य सरकार इन फसलों की खेती व इनसे बने उत्पादों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है।

हरियाणा सरकार भी प्रधानमंत्री के इस प्रयास को लगातार बल देते हुए मिलेट्स फसलें यानी ज्वार, बाजरा, रागी इत्यादि को बढ़ावा देने के लिए एक ओर किसानों को इन फसलों की खेती करने के प्रोत्साहित कर रही है, वहीं लोगों को भी मोटे अनाज का उपयोग करने के प्रति जागरूक कर रही है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार ने किसानों को पारंपरिक फसलों की खेती करने के अलावा फसल विविधिकरण अपनाने का आह्वान किया। प्रदेश में धान के स्थान पर बाजरे की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि भी प्रदान कर रही है।

मिलेट्स ब्रेकफास्ट में बाजरा समेत मोटे अनाजों से बने मिलेट्स के स्नैक्स, खीर व खिचड़ी समेत कई पकवान शामिल रहे। इस भोज के सभी व्यंजन खेती विरासत मिशन की ओर से तैयार किए गए। व्यंजन बनाने वाली टीम का नेतृत्व मिशन के कार्यकारी निदेशक उमेन्द्र दत्त और हैदराबाद से जाने-माने मिलेट्स शेफ़ रामबाबू ने किया।

इससे पूर्व, हाल ही में सम्पन्न हुए हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान भी सभी सदस्यों के लिए विशेष रूप से मिलेट्स लंच का आयोजन किया गया था, जिसमें बाजरा, रागी व अन्य मोटे अनाजों के स्वादिष्ट व्यंजन परोसे गये।

हरियाणा आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि एसोसिएशन समय-समय पर प्रशासनिक दक्षता को बढ़ाने के लिए सेमिनार, ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करती रहती है। इसी कड़ी में आज का यह आयोजन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के वर्ष-2023 को मिलेट्स ईयर के रूप में मनाने के आह्वान के अनुपालन में किया गया है। हरियाणा आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन आगे भी इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज के प्रति अपनी भूमिका का निर्वहन करती रहेगी।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (05 जनवरी 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *