धान खरीदी की तैयारियों के लिए मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक

Share

सहकारी समितियों को मजबूत करने सरकार करेगी हर संभव मदद

16 अगस्त 2021, रायपुरधान खरीदी की तैयारियों के लिए  मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठकराज्य सरकार द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में प्रदेश के किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए मंत्रीमंडलीय उप समिति की आज प्रथम बैठक आयोजित की गई। खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत की अध्यक्षता में हुई बैठक में आगामी खरीफ वर्ष में किसानों की पंजीयन व्यवस्था, धान खरीदी एवं कस्टम मिलिंग के लिए पर्याप्त बारदानों की उपलब्धता के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। मंत्रीमंडलीय उप समिति की बैठक में आगामी खरीफ विपणन वर्ष में धान खरीदी के लिए सभी आवश्यक तैयारियों पर चर्चा के दौरान प्राथमिकता के साथ बारदाना की उपलब्धता पर बल दिया गया।

पिछले साल धान खरीदी में केन्द्र सरकार की एजेंसियों से पर्याप्त मात्रा में बारदानों की आपूर्ति नहीं होने की स्थिति में सार्वजनिक वितरण प्रणाली और किसानों से बारदाना क्रय कर समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए बारदानों की व्यवस्था की गई थी। इस वर्ष भी केन्द्रीय एजेंसी से बारदानों की व्यवस्था के साथ ही गत वर्ष के समान ही स्थानीय स्तर पर अतिरिक्त बारदानों की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है। मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक में कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, वन एवं परिवहन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम और उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल शामिल थे। 

बैठक में छत्तीसगढ़ सहकारी समिति को मजबूत करने के संबंध में भी विस्तार में चर्चा की गई। आगामी खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान खरीदी को सुगम बनाने के लिए समिति को सशक्त करते हुए हर संभव मदद देने पर भी विचार-विचर्श किया गया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.