राज्य कृषि समाचार (State News)

भारत सर्टिस एग्रीसाइंस ने मप्र में वृक्षा रोपण अभियान का शुभारम्भ किया

Share

20 सितम्बर 2021, आगर मालवा  । भारत सर्टिस एग्रीसाइंस ने मप्र में वृक्षा रोपण अभियान का शुभारम्भ किया – भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड, मित्सुई एंड कंपनी लिमिटेड, जापान की एक समूह कंपनी और एक प्रमुखफसल सुरक्षा उत्पाद कंपनी ने मध्य प्रदेश में अपने  कार्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के अंतर्गत  मुख्य अतिथि श्री अनिल कुमार तिवारी , उप संचालक  कृषि, आगर मालवा  के हाथों तालुका नलखेड़ा के गांव पचेती में बहेड़ा (टर्मिनलिया बेलारिका) का एक पौधा लगवाकर  कंपनी द्वारा आयोजित वृक्षा रोपण अभियान का शुभारम्भ किया और गांव में 100 से अधिक पेड़ लगाए गए। इस कार्यक्रम में लाभार्थी गांव  पचेती और आसपास के गांवों के 250 से अधिक किसानों ने भाग लिया। कंपनी द्वारा की जा रही सामाजिक पहलों से किसान प्रसन्न दिखे।

 इस मौके पर श्री  तिवारी ने  मिट्टी के संरक्षण और प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में पेड़ों की भूमिका पर जोर दिया और  किसानों को मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन और अच्छे बीजों के चयन की सलाह दी। उन्होंने इस नेक पहल के लिए कंपनी की सराहना की और इस परियोजना के तहत किसानोन्मुखी कार्यक्रमों में पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।  बता दें कि कंपनी ने अपने सीएसआर कार्यक्रम के तहत मप्र में 5 गांवों को गोद लिया है। वृक्षारोपण के अलावा, कंपनी किसानों को कृषि की सर्वोत्तम प्रथाओं और कीटनाशकों के सुरक्षित उपयोग पर विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण देने पर भी काम करेगी। यह ग्रामीणों की स्वास्थ्य देखभाल और बच्चों की शिक्षा से संबंधित पहल भी करेगा। अन्य परियोजनाओं को स्थानीय जरूरतों के आधार पर समय-समय पर जोड़ा जाएगा।

 इस आयोजन  में कृषि विज्ञान केंद्र  आगर मालवा के वरिष्ठ वैज्ञानिक, डॉ. आरपीएस शक्तावत और डॉ. रूपेंद्र खांडवे ने भी भाग लिया। उन्होंने किसानों को उपयोगी टिप्स भी दिए और केवीके से मोरिंगा के पौधे और सब्जी के बीज मुफ्त में वितरित किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड के एवीपी श्री एस.एस.जावला ने की। कंपनी के अन्य अधिकारी श्री एल के त्यागी, श्री विनोद सिकरवार, श्री सुधांशु श्रीवास्तव और श्री राकेश कुमार निर्मल ने इस पूरे आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उल्लेखनीय है कि भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड (जिसे पहले भारत इन्सेक्टीसाइड्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) पिछले 44 वर्षों से किसानों की सेवा करने वाली एक अग्रणी कंपनी है, जो किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले फसल सुरक्षा उत्पाद प्रदान करती है। कंपनी विश्व स्तर पर 15 से अधिक देशों में फसल सुरक्षा उत्पादों का निर्यात भी करती है। कंपनी हाल ही में मित्सुई एंड कं, लिमिटेड, जापान का हिस्सा बन गई है और भारतीय किसानों के लिए विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी प्रदान कर रही है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *