State News (राज्य कृषि समाचार)

किसानों को समय एवं निर्धारित दर पर उर्वरक उपलब्ध कराने के निर्देश

Share

26 अक्टूबर 2022, उज्जैन: किसानों को समय एवं निर्धारित दर पर उर्वरक उपलब्ध कराने के निर्देश – उज्जैन जिले के किसानों को उच्‍च गुणवत्ता युक्‍त उर्वरक उचित मूल्‍य पर प्राप्‍त हो इस हेतु जिले के उर्वरक विक्रेता संघ के प्रतिनिधि, उर्वरक निर्माता कंपनी के प्रतिनिधि  एवं संबंधित विभाग (सहकारिता/जिला विपणन/एम.पी.एग्रो) के अधिकारी एवं विभागीय अधिकारियों की बैठक गत दिनों  कृषि विस्‍तार एवं प्रशिक्षण केन्‍द्र ,उज्‍जैन में आयोजित की गई। बैठक में कृषि विभाग के उप संचालक ने उर्वरक विक्रेता संघ के प्रतिनिधियों एवं निर्माता कंपनियों के प्रतिनिधियों तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे किसानों को समय पर और निर्धारित दर पर उर्वरक उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक में उप संचालक कृषि ने उपस्थित उर्वरक विक्रेता संघ के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि  जिले के किसानों को समय पर एवं निर्धारित दर पर उर्वरक उपलब्‍ध हो ,इस हेतु निम्‍नानुसार निर्देश दिये कि स्‍टॉक एवं भाव सूची का प्रदर्शन बड़े  एवं स्‍पष्‍ट अक्षरों मे दर्शनीय स्‍थलों पर लगावें। उर्वरक स्‍टॉक POS मशीन अनुसार भौतिक रूप से उपलब्‍ध हो यह सुनिश्चित करें। उर्वरक का विक्रय निर्धारित मूल्य पर ही करें। कालाबाजारी या अधिक दर पर विक्रय करने की सूचना/शिकायत प्राप्‍त होने पर तत्‍काल उर्वरक  (नियंत्रण) आदेश 1985 के तहत कठोर कार्यवाही की जावेगी। सभी उर्वरक विक्रेता उर्वरक वितरण की पूर्ण जानकारी रखें। साथ ही उर्वरक क्रेता(किसानों) पक्‍का बिल अवश्‍यक रूप से दें। कृषक द्वारा चाहा गया उर्वरक ही किसान को उपलब्‍ध करावें। किसी अन्‍य प्रकार की टेगिंग  न करें। विक्रेताओं के पास उपलब्‍ध उर्वरक एवं विक्रय किये गए उर्वरक की जानकारी समय-समय पर कार्यालय उप संचालक कृषि एवं संबंधित कार्यालय वरिष्‍ठ कृषि विस्‍तार अधिकारी  को उपलब्‍ध करावें। उर्वरक निर्माता कंपनी के प्रतिनिधियों को भी निर्देश दिये गए  कि संबंधित संस्‍था (निजी/सहकारी विक्रेता) को उर्वरक आवंटित करते समय तत्‍काल पी.ओ.एस. मशीन  पर अपडेट करें,ताकि समय पर पीओएस  मशीन के माध्‍यम से किसानों को उर्वरक दिया जा सके।

बैठक में कृषि आदान विक्रेता संघ के सचिव ने भी उपस्थित विक्रेता संघ के पदाधिकारियों से आह्वान  किया कि जिले के किसानों को उच्‍च गुणव‍त्‍ता युक्‍त उर्वरक उचित मूल्य  पर प्राप्‍त हो इसके लिए हम सभी उर्वरक विक्रेताओं को विभाग की मंशानुसार उर्वरक विक्रय करना है। इस मौके पर उर्वरक विक्रताओं की समस्‍याओं से उप संचालक कृषि को अवगत कराया। जिस पर उप संचालक कृषि ने नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने का आश्‍वासन दिया। उक्‍त बैठक में सहायक संचालक कृषि  श्री कमलेश कुमार राठौर, अनुविभागीय कृषि अधिकारी श्री नरेश मीणा, श्री बी.एस. अर्गल, वरिष्‍ठ कृषि विस्‍तार अधिकारी श्री के.के. थापक, जिला कृषि आदान विक्रेता संघ के अध्‍यक्ष श्री लेखराज खत्री, सचिव  सहित जिले की विभिन्‍न तहसीलों के पदाधिकारी, उर्वरक निर्माता कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे ।

महत्वपूर्ण खबर: पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लिए अधिक उपज देने वाली गेहूं की 10 नई किस्में

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *