राजस्थान के झुन्झुनूं में पशुओं के लम्पी त्वचा रोग पर जागरूकता कार्यक्रम

Share

05 सितम्बर 2022, जयपुर: राजस्थान के झुन्झुनूं में पशुओं के लम्पी त्वचा रोग पर जागरूकता कार्यक्रम – कृषि विज्ञान केन्द्र, आबूसर-झुन्झुनूं द्वारा आज दिनांक 03.09.2022 को ग्राम भारू में पशुओं में फैल रहे लम्पी त्वचा रोग पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कृषि विज्ञान केन्द्र, आबूसर के वरिष्ठ वैज्ञानिक एंव अध्यक्ष डॉ. दयानन्द ने बताया की लम्पी त्वचा रोग पशुओं में महामारी के रूप में फैल रहा है, इसी को ध्यान में रखते हुए किसानों को जागरूक करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पशु चिकित्सक डॉ. अशफाक अली ने लम्पी त्वचा रोग फैलने
के कारण, पहचान व निदान के बारे में विस्तार से बताया।

डॉ. अशफाक अली ने बताया कि यह एक वायरस जनित रोग है जो मक्खी व मच्छर के द्वारा एक पशु से दूसरे पशु मैं फैलता है। इसके लिये संक्रमित पशु को अलग रखना चाहिये तथा आस पास साफ सफाई रखनी चाहिए जिससे यह रोग दूसरे पशुओं में ना फैले।

कृषि विज्ञान केन्द्र, आबूसर के पशुपालन विषेषज्ञ डॉ. आर.एस. राठौड ने बताया की इस रोग से पशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है जिससे पशु कमजोर हो जाते है। पशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहे इसके लिए उनकी खिलाई पिलाई पर विशेष ध्यान देना चाहिये।

कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि सरपंच ग्राम पंचायत भारू, शशि कुमार उपस्थित थे। शशि कुमार ने कृषि विज्ञान केन्द्र, आबूसर द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित करवाने के लिये धन्यवाद दिया तथा पशु चिकित्सालय में दवाइयों की कमी को पूरा करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रशीद खान ने किया। इस कार्यक्रम में लगभग 100 किसानों ने भाग लिया ।

महत्वपूर्ण खबर: चंबल संभाग में कई जगह वर्षा, 6  जिलों में कहीं -कहीं भारी वर्षा संभावित 

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.