वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1240 करोड़ रुपये के बजट का अनुमोदन

Share

भीलवाड़ा डेयरी की 163वीं संचालक मंडल बैठक

17 सितम्बर 2022,जयपुर वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1240 करोड़ रुपये के बजट का अनुमोदन – राजस्व मंत्री श्री रामलाल जाट ने भीलवाड़ा डेयरी की 163वीं संचालक मण्डल की बैठक में भाग लिया। भीलवाड़ा डेयरी अध्यक्ष श्री भैरूलाल जाट की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में संचालक मण्डल द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 की अवधि के लिए 1240 करोड़ रूपये के बजट के साथ वार्षिक कार्य योजना एवं वर्ष 2021-22 के लेखे एवं ऑडिट रिपोर्ट की आमसभा में अनुमोदन के लिए संस्तुति की गई। पशुओं को लंपी की बीमारी से बचाव के लिए दुग्ध संघ द्वारा 16 लाख रू. के टीके क्रय कर नि:शुल्क टीकाकरण किये जाने एवं लगभग 2 करोड़ रूपये की औषधियाँ क्रय कर पशुपालकों को उपलब्ध कराये जाने का अनुमोदन किया गया। साथ ही लंपी रोगग्रसित पशुओं की चिकित्सा नि:शुल्क किए जाने का निर्णय लिया गया।

प्रबंध संचालक विपिन शर्मा ने बताया कि दुग्ध संघ के माध्यम से दीपावली पर्व पर पशुपालकों को 0.50 रूपये प्रति लीटर से 6.10 करोड़ रुपयें की बोनस राशि वितरित किए जाने के प्रस्ताव का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया व नस्ल सुधार के लिए संचालित आईवीएफ कार्यक्रम में प्रतिआईवीएफदुग्ध संघ द्वारा पशुपालकों को 15 हजार रूपये का अनुदान स्वीकृत कर 30 लाख रूपये का बजट अनुमोदन किया गया ।

इस दौरान राजस्व मंत्री श्री रामलाल जाट ने कहा कि राज्य सरकार पूरी गंभीरता व संवेदनशीलता के साथ पशुओं में फैल रहे लंपी रोग पर नियंत्रण पाने के लिए कार्य कर रही है। सरकार दवाईयों, चिकित्सकों, एंबुलेंस सहित अन्य आवश्यकताओं पर पूरा ध्यान दे रही है। राज्य सरकार हर पशुपालक के साथ खड़ी है और सभी के सहयोग से इस संक्रमण से जल्द निजात पा सकेंगे। उन्होंने कहा कि गोवंश में फैल रहे लंपी स्किन रोग से पशुओं के बचाव के लिए जरूरी सावधानियों का पालन करना आवश्यक है।

बैठक में निर्वाचित संचालक मंडल के सदस्यगण, आरसीडीएफ के प्रतिनिधि उप रजिस्ट्रार एवं पदेन सचिव प्रबध संचालक डॉ. रवीन्द्र त्यागी ने भाग लिया ।

महत्वपूर्ण खबर:गाँवों को आनंद ग्राम बनाने की कवायद शुरू

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.