कृषि यंत्रों के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाकर 26 सितंबर की गई

Share

17 सितम्बर 2021, भोपाल । कृषि यंत्रों के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाकर 26 सितंबर की गई – कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय, मध्य प्रदेश, भोपाल द्वारा  कृषि यंत्रों के आवेदन प्रस्तुत करते समय कुछ यंत्रों  हेतु निर्धारित नवीन प्रक्रिया अंतर्गत धरोहर राशि के रूप में बैंक ड्राफ्ट लिए जाने का निर्णय लिया गया है।कृषकों  द्वारा अवगत कराया गया है कि  बैंक ड्राफ्ट बनवाने में अधिक समय लगने के कारण आवेदन करने में विलम्ब हो रहा है ।  इसी तारतम्य में पॉवर टिलर ,रीपर कम बाइंडर ,श्रेडर /मल्चर ,लेज़र लैंड लेवेलर एवं लेवेलर ब्लेड (हैवी ड्यूटी & लाइट ड्यूटी) के आवेदन करने की तिथि पोर्टल पर दिनांक 20-09-2021 को बढ़ाकर दिनांक 26-09-2021 किया जाता है। आवेदक अपने आवेदन अब दिनांक 26-09-2021 तक पोर्टल पर प्रस्तुत कर सकते है। प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरुद्ध लॉटरी दिनांक 27 सितम्बर 2021 को सम्पादित की जाएगी।  लॉटरी में चयनित कृषकों की सूचि एवं प्रतीक्षा सूची  27 सितम्बर 2021 को दोपहर 03 बजे पोर्टल पर प्रदर्शित की जावेगी।

मांग अनुसार श्रेणी’ में भी लगेगी धरोहर राशि – इसी तरह कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय ने कृषकों को सूचित किया है कि पूर्व में ‘’मांग अनुसार श्रेणी’’ अंतर्गत सम्मिलित कृषि यंत्रों  की सूची से अगवत कराया गया था। वास्तविक रूप से इच्छुक आवेदकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शासन द्वारा कृषि यंत्रों के आवेदन प्रस्‍तुत करने हेतु धरोहर राशि के रूप में उनके सम्‍मुख दशाई बैंक ड्राफ्ट प्राप्‍त करने का निर्णय लिया गया है। इच्छुक कृषक उपरोक्‍त कृषि यंत्रों की मांग प्रस्‍तुत करते समय अपने अभिलेखों (भूमि के लिए B1,जाति प्रमाण पत्र ,आधार कार्ड की प्रति) एव उपयुक्‍त राशि के बैंक ड्राफ्ट जो उनके जिले के सहायक कृषि यंत्री  के नाम से बनाये जायेंगे, अपने जिले के सहायक कृषि यंत्री कार्यालय में प्रस्‍तुत करके अपने आवेदन पर कार्यवाही करा सकते हैं । उल्लेखनीय है कि इन  यंत्रों हेतु जिलेवार लक्ष्यों की आवश्यकता नहीं होगी। कृषक की मांग अनुसार लक्ष्य तत्काल आवंटित कर दिया जायेगा। ये यंत्र हैं -पावर हैरो ,हैप्पी सीडर /सुपर सीडर,बेलर ,बैकहो ट्रेक्टर चलित (35 H.P से अधिक ट्रेक्टर हेतु ),हे रेक और न्यूमेटिक प्लांटर। इन सभी यंत्रों के लिए धरोहर राशि के रूप में 5 हज़ार का बैंक ड्राफ्ट बनाना होगा।
 

सिंचाई उपकरण के लक्ष्य जारी –वर्ष 2021-2022 हेतु राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (गेहूँ) के अंतर्गत सिंचाई उपकरण (पाईप लाईन, विद्युत पंप, स्प्रिंकलर सेट, एवं मोबाइल रेनगन) एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (टर्फा) के अंतर्गत सिंचाई उपकरण (पाईप लाईन और स्प्रिंकलर सेट) के लक्ष्य कृषि संचालनालय द्वारा जारी किये जा रहे हैं । कृषक दिनांक 17 सितम्बर 2021 दोपहर 12 बजे से 27 सितम्बर 2021 तक पोर्टल पर अपने आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे, प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरूद्ध लॉटरी दिनांक 28 सितम्बर 2021 को सम्पादित की जायेगी। लॉटरी में चयनित कृषकों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची दिनांक 28 सितम्बर 2021 शाम 05 बजे बाद पोर्टल पर प्रदर्शित की जावेगी। नोट -वित्तीय वर्ष 2021-22 में जिन कृषकों ने आवेदन किए हैं उन्हें पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, ऐसे आवेदनों को लॉटरी प्रक्रिया में सम्मिलित  किया जायेगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.