State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि आदान विक्रेता गुणवत्तायुक्त कृषि आदानों का ही क्रय -विक्रय करें

Share

12 अप्रैल 2023, झाबुआ: कृषि आदान विक्रेता गुणवत्तायुक्त कृषि आदानों का ही क्रय – विक्रय करें – जिले मे खरीफ मौसम 2023 हेतु कुल रकबा 189250 हेक्टेयर प्रस्तावित होकर आगामी मौसम में विभिन्न फसलो की बुआई की जाना है। जिला कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा द्वारा प्रदत्त निर्देश के अनुक्रम में  उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री एन.एस. रावत द्वारा झाबुआ जिले के समस्त पंजीकृत विक्रेताओं से अनुरोध किया गया है कि वे प्रमाणित और गुणवत्तायुक्त  उत्पादों और उनके उपयोग को बढावा देने में विभाग के साथ सहयोग करें ।

श्री रावत ने  जिले के समस्त अधिकृत बीज/उर्वरक विक्रेताओं से अनुरोध किया है कि निम्नानुसार महत्वपूर्ण सलाह का पालन सुनिश्चित किया जावे। पंजीयन पत्र में नवीनीकरण/ऑथोरिटी इन्द्राज समयावधि में करवा  लेवें।  समयावधि के पश्चात विचार  नहीं  किया जावेगा। आदान विक्रेता जिले के लिए उपयुक्त बीज/उर्वरक उचित बिल /इन्वॉइस के साथ अधिकृत स्त्रोत से ही  आदानों  का भण्डारण करें । आदान विक्रय प्रतिस्ठानों के सहदृश्य स्थान पर विक्रय पंजीयन पत्र तथा दर सूची  अनिवार्य रूप से प्रदर्शित की जाये। निर्धारित दर पर ही बीज/उर्वरक का विक्रय किया जावे।

घटिया एवं अमानक स्तर के बीज/ उर्वरक का भण्डारण/ वितरण/ प्रदर्शन/ विक्रय से  बचें । उन  बीजों / उर्वरकों  का भण्डारण/वितरण/प्रदर्शन/बिक्री न  करें , जिनका गुण नियंत्रण अधिनियम/आदेश के प्रावधानों के वैध  पंजीयन पत्र और राज्य शासन द्वारा जारी वैध लायसेंस न हो। किसानों  को बीज/उर्वरक आदानों के प्रयोग से पहले लेबल/लिफलेट पर दिये गये।  अनुदेशों  को पढ़ने की सलाह दें। कृपया लेबल पर अंकित आवश्यक विवरण को पढ़ने  और उसके बारे में जानकारी देकर  किसानों  की मदद  करें । आदानों को उनकी समाप्ति तारीख के बाद विक्रय न  करें । किसी भी प्रकार का अनाधिकृत बीज/उर्वरक भण्डारण/विक्रय पाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी। कृषि विभाग जिले के समस्त पंजीकृत विक्रेताओं से अनुरोध करता है कि प्रमाणित और गुणवत्तायुक्त  उत्पादों  और उनके उपयोग को  बढ़ावा  देने में विभाग के साथ सहयोग करें ।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *