State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में पशुपालन आर्थिक विकास और ग्रामीण आय वृद्धि में उभरता हुआ सेक्टर : श्री रूपाला

Share

राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र में उष्ट्र उत्पाद प्रसंस्करण का उद्घाटन

20 मार्च 2023, नई दिल्ली ।  राजस्थान में पशुपालन आर्थिक विकास और ग्रामीण आय वृद्धि में उभरता हुआ सेक्टर : श्री रूपाला अपने दौरे के समय केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री रूपाला ने पशुपालकों, पशुपालक समुदाय, वैज्ञानिकों और सम्बंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से बातचीत की। ऊंट उत्पाद प्रसंस्करण उपयोग एवं प्रशिक्षण प्रखंड का उद्घाटन किया गया, ताकि ऊंट उत्पाद प्रसंस्करण सेक्टर में संभावनाओं की पड़ताल की जाये। श्री रूपाला का भा.कृ.अनु.प.-  बीकानेर, राजस्थान का दौरा, जहां उन्होंने केंद्र के ‘ऊंट उत्पाद प्रसंस्करण उपयोग एवं प्रशिक्षण प्रखंड’ का उद्घाटन किया। श्री रूपाला ने  बीकानेर, राजस्थान का दौरा किया और वहां भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद केंद्र में ‘ऊंट उत्पाद प्रसंस्करण उपयोग एवं प्रशिक्षण प्रखंड’ का उद्घाटन किया। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-बीकानेर एक प्रमुख अनुसंधान केंद्र है, जो कृषि और किसान मंत्रालय के अधीन कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग के तहत स्वायत्तशासी संगठन के तौर पर काम करता है। शुष्क और अर्ध-शुष्क इलाकों में सामाजिक-आर्थिक विकास में ऊंट के महत्व पर विचार करते हुये भारत सरकार ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तत्वावधान में पांच जुलाई, 1984 को बीकानेर में ऊंट परियोजना निदेशालय की स्थापना की थी, जिसे बाद में 20 सितंबर, 1995 को राष्ट्रीय ऊंट अनुसंधान केंद्र के रूप में उन्नत कर दिया गया था।

प्रशिक्षण प्रखंड का उद्घाटन करते हुये श्री परोषत्तम रूपाला ने कहा, ‘पशुपालन सेक्टर आर्थिक विकास और ग्रामीण आय वृद्धि के विविध प्रेरकों में से एक उभरता हुआ सेक्टर है, जिसके मद्देनजर यहां प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल, सार्वजनिक निवेश और नीतिगत सुधारों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह केंद्र न सिर्फ राजस्थान के पशुपालक समुदायों के लिये, बल्कि पूरे भारत के लिये फायदेमंद है। श्री रूपाला ने कहा कि उनका मंत्रालय पशुधन सेक्टर के निरंतर विकास के लिये हितग्राहियों के साथ मिलकर काम करना चाहता है।

उद्घाटन सत्र के बाद, श्री रूपाला ने एक अन्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का भी दौरा किया, जिसका आयोजन केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने किया था।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *