राज्य कृषि समाचार (State News)

बड़वानी जिले के किसानों से समितियों से उर्वरक उठाव की अपील

Share

17 जून 2024, बड़वानी: बड़वानी जिले के किसानों से समितियों से उर्वरक उठाव की अपील – बड़वानी जिले में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित खरगोन की 54  समितियां  संचालित हैं  जिनसे 78000 किसानों को उर्वरक, बीज, के.सी.सी. ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। समितियों में पर्याप्त मात्रा में समस्त प्रकार के उर्वरक उपलब्ध है, मानसून शीघ्र आने वाला है ऐसी स्थिति में किसानों द्वारा समितियों में अपने के.सी.सी. खाता का नवीनीकरण करवाकर उर्वरक प्राप्त करें। श्री राजेन्द्र आचार्य, नोडल अधिकारी जिला बड़वानी एवं श्री सुरेश सांवले, सहायक आयुक्त सहकारिता जिला बड़वानी द्वारा किसानों से समितियों से उर्वरक उठाव के लिए अपील की गई है।

उप संचालक कृषि श्री आर.एल. जामरे द्वारा इस संबंध में बताया गया कि फसलों के लिये मुख्यतः नाइट्रोजन, फास्फोरस, एवं पोटाश पोषक तत्व आवश्यक होते है। डी. ए.पी. की तुलना में एन.पी.के. सस्ता और अच्छा उर्वरक होता है। संतुलित उर्वरकों का उपयोग लागत में कमी, उत्पादकता में वृद्धि और भूमि, जल एवं पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। एन.पी. के उपयोग से फसलों में पोटाश की मात्रा अतिरिक्त व्यय किये बिना प्राप्त होती है। जिससे उत्पादन की गुणवत्ता जैसे बीजों में चमक, बीजों के वजन में वृद्धि होती है। जिससे उत्पादन का का बाजार में अधिक मूल्य प्राप्त होता है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements