अमेज़न ने भारत में किसानों के लिए कृषि विज्ञान सेवाएं शुरू की

Share

1 सितम्बर 2021, मुंबई । अमेज़न ने भारत में किसानों के लिए कृषि विज्ञान सेवाएं शुरू की – अमेज़ॅन रिटेल ने गत दिवस  किसानों के लिए अपनी कृषि विज्ञान सेवाएं शुरू करने की घोषणा की जो किसानों को  समय पर सलाह प्रदान करेगी और उन्हें अपनी फसलों के लिए सटीक निर्णय लेने में सक्षम बनाएगी। एक बयान में कहा गया है कि यह पहल बेहतर उत्पादन के लिए मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी को भी पेश करेगी और एक मजबूत सप्लाई चैनल का निर्माण करेगी।

अमेज़ॅन रिटेल भारत में उत्पादित और/या निर्मित खाद्य उत्पादों के निर्माण और खुदरा बिक्री के व्यवसाय में लगा हुआ है। “हम उस भूमिका से उत्साहित हैं जो हम भारतीय किसानों और कृषि समुदाय को अग्रणी तकनीक के माध्यम से सशक्त बनाने में निभा सकते हैं जो कृषि उपज और फलों और सब्जियों की गुणवत्ता में सुधार करती है।

अमेज़ॅन इंडिया के निदेशक (किराना, खाद्य और स्वास्थ्य) समीर खेत्रपाल ने कहा, “यह एक समग्र कार्यक्रम है जो किसानों को मिट्टी और मौसम की स्थिति के आधार पर वैज्ञानिक फसल योजना का उपयोग करने में सक्षम बनाता है, और फसल और रोग प्रबंधन पर जानकारी प्रदान करता है।”

उन्होंने कहा कि कंपनी “कार्यक्रम की दक्षता में लगातार सुधार करने और नए मॉड्यूल बनाने की योजना बना रही है जो भारतीय किसानों को लाभ पहुंचाएगी और ग्राहकों को सबसे ताज़ी उपज प्रदान करेगी।एग्रोनॉमी सर्विस लॉन्च के हिस्से के रूप में, अमेज़ॅन रिटेल ने कृषिविज्ञानी-संचालित क्षेत्र हस्तक्षेपों और कृषि प्रबंधन उपकरणों के संयोजन के माध्यम से एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण किया है। इसमें कहा गया है कि प्रत्येक नामांकित किसान भागीदार को समय पर हस्तक्षेप प्रदान करने के लिए कृषि प्रबंधन उपकरण पर जोड़ा जाता है, जिसकी किसानों को जरूरत होती है और मूल्य मिलता है।

अमेज़न के अनुसार , “योग्य कृषिविदों की टीम बेहतर कृषि उपज और बेहतर उत्पाद गुणवत्ता के लिए पंजीकृत किसानों को कृषि तकनीक  विशेषज्ञता प्रदान करती है। इसके साथ ही, कृषिविद किसानों को एक व्यापक वैज्ञानिक और सटीक सलाह प्रदान करते हैं।”

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.