State News (राज्य कृषि समाचार)

एनबीएचएम योजना से कृषि-स्टार्टअप और एफपीओ को पोषित किया जाएगा

Share
वाराणसी में हनी वैल्यू चेन पर राष्ट्रीय कार्यशाला

23 सितम्बर 2022, नई दिल्ली: एनबीएचएम योजना से कृषि-स्टार्टअप और एफपीओ को पोषित किया जाएगा – राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन बोर्ड (एनबीबी) ने गत 22 सितम्बर को  राष्ट्रीय बीज अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र (एनएसआरटीसी) वाराणसी, उत्तर प्रदेश के सहयोग से वाराणसी में हनी वैल्यू चेन में कृषि स्टार्ट-अप की भूमिका पर एक राष्ट्रीय कार्यशाला की ।

कार्यशाला  में, डॉ. एन. के. पटले, अतिरिक्त आयुक्त (उद्यान) और कार्यकारी निदेशक, एनबीबी ने हनी वैल्यू चेन में एग्री स्टार्ट-अप की भूमिका के बारे में जानकारी दी। उन्होंने राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और शहद मिशन (एनबीएचएम) की भूमिका और मधुमक्खी पालन क्षेत्र में इसके योगदान पर भी प्रकाश डाला, जिसमें शहद स्टार्टअप और एफपीओ के लिए प्रोत्साहन और सुविधा शामिल है।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि एनबीएचएम योजना के कार्यान्वयन का उद्देश्य शहद संग्रह, भंडारण, प्रसंस्करण, परीक्षण और ब्रांडिंग केंद्रों के लिए बुनियादी सुविधाओं को मजबूत करना है, जो अंततः देश में मधुमक्खी पालन की क्षमता को बढ़ाते हैं। उन्होंने हनी स्टार्टअप्स और एफपीओ को एनबीएचएम के तहत सुविधाओं का लाभ उठाने और शहद तथा मधुमक्खी के अन्य उत्पादों के माध्यम से अतिरिक्त आय प्राप्त करने पर जोर दिया ।           

कृषि मंत्रालय  के अपर सचिव डॉ. अभिलक्ष लिखी ने कहा कि एनबीएचएम  योजना के माध्यम से संभावित नवोदित कृषि-स्टार्टअप और एफपीओ को पोषित करने और वैज्ञानिक मधुमक्खी पालन में कौशल का उन्नयन होगा। एनएसआरटीसी, वाराणसी के निदेशक डॉ. एम.पी. यादव ने कहा कि इस तरह की कार्यशालाएं कृषि-स्टार्टअप के बीच हैंडहेल्ड प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं और जागरूकता पैदा करते हैं। । कार्यशाला में  मधुमक्खी पालकों, शहद स्टार्टअप्स और एफपीओ, विभिन्न राज्यों के उद्यान विभागों, कृषि विश्वविद्यालयों आदि  अधिकारियों ने कार्यशाला में भाग लिया।

महत्वपूर्ण खबर: किसान अब 1.60 लाख रुपये तक का ऋण  मोबाइल से ही स्वीकृत करा सकेंगे

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *