State News (राज्य कृषि समाचार)

42 वां भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला – राजस्थान की परंपरागत शैली में निर्मित राजस्थान मंडप सज-धज कर तैयार

Share
अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एवं वाणिज्य श्रीमती वीनू गुप्ता ने किया शुभारंभ

17 नवम्बर 2023, जयपुर: 42 वां भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला – राजस्थान की परंपरागत शैली में निर्मित राजस्थान मंडप सज-धज कर तैयार – नई दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रारंभ हुए 14 दिवसीय 42वें भारतीय अतंर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में नए रूप में निर्मित राजस्थान मंडप का शुभारंभ राज्य की अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एवं वाणिज्य श्रीमती वीनू गुप्ता और राजस्थान लघु उद्योग निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक डॉ. मनीषा अरोड़ा ने किया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती गुप्ता को राजस्थान मंडप के निदेशक श्री दिनेश सेठी ने मंडप में लगे स्टाॅल्स का अवलोकन करवाते हुए सभी उत्पादों की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर श्रीमती वीनू गुप्ता ने बताया कि राजस्थान मंडप में आने वाले देशी- विदेशी आगंतुको को प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध उत्पादों को देखने व खरीदने का अवसर मिलेगा।

मंडप निदेशक ने बताया कि इस बार ट्रेड फेयर में आर.एस.एस.आई.सी के राजस्थली सहित पर्यटन, खादी, महिला एवं बाल विकास विभाग और उद्योग विभाग भाग ले रहे हैं।

श्री सेठी ने बताया कि मंडप में राज्य के विभिन्न अंचलों से व्यापार मेले में भाग लेने आये उद्यमियों द्वारा लगभग 25 स्टालों का प्रदर्शन किया है। जिसमें राजस्थान के विश्व प्रसिद्व हस्तशिल्प उत्पादों को विशेष रूप से देश-विदेश में धूम मचाने वाली राजस्थानी हस्तशिल्प वस्तुओं में लाख की चूड़ियाॅ, महिलाओं के श्रृंगार के विविध आईटम्स, टैक्सटाईल्स का सामान, चद्दरे और मोजड़ियों के उत्पादों के स्टाॅल शामिल है।

उन्होंने बताया कि राजस्थानी व्यंजनों के खानपान की व्यवस्था इस बार राजस्थान पर्यटन विकास निगम के माध्यम से की गई है। भूतल पर स्थित इस फूड कार्नर पर आगंतुक राजस्थान के प्रसिद्ध व्यंजन यथा दाल-बाटी-चूरमा, मूंग की दाल और प्याज की कचैरियां, मिर्ची पकोड़ा, कढी चावल इत्यादि का स्वाद ले सकते हैं।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements